गंदे नाले ने गांव निवासियों का जीना किया दूभर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 11:27 AM (IST)

मोगा (गोपी राऊके): मोगा जिले के नजदीकी गांव चडि़क जहां विकास की ओर बढ़ रहा है, वहीं इस गांव के गंदे पानी के निकास के लिए जो नाला बना है वह पूरी तरह से टूट चुका है और गांव के लोग इसमें कूड़ा आदि फैंककर इसको और गंदा कर रहे हैं। इससे नाले के आसपास रहने वाले लोगों को बारिश के दिनों में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस नाले में प्लास्टिक, कूड़ा, खाली बोतलें आदि देखने को मिलती हैं। यह गंदा नाला पंचायत द्वारा बनाया गया था। यह गांव के बीच में एक छप्पड़ से निकलता है और मंडीरा रोड पर जो दूसरा छप्पड़ ड्रेन से जुड़ा है, उसमें जाकर मिलता है। इसके चलते लोगों में पंचायत विरुद्ध रोष व्याप्त है। गांव निवासियों ने लोगों को पेश आ रही समस्याओं से निजात दिलाने की मांग की।

सफाई समय पर न होने कारण हर समय नाले से फैल रही बदबू
गांव निवासी विक्की कुमार, कामरेड मलकीत सिंह, नामदेव सिंह चडि़क, गुरदयाल सिंह, पूर्व मैंबर अमरजीत सिंह, गुरमीत सिंह, धर्मवीर सिंह, गुरमीत कौर, रेशम सिंह आदि ने बताया कि यह नाला एक छप्पड़ से होकर दूसरे में मिलता है जिसमें पूरे गांव का गंदा पानी व शोच आदि बहता है। फिर भी पंचायत इसकी ओर ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में यह गंदा नाला पूरी तरह से भर जाता है और इसका गंदा पानी हमारे घरों में आ जाता है। गांव निवासियों ने इस संबंध में कई बार गांव की पंचायत तथा मौजूदा विधायक से भी बात की, लेकिन हर बार इस समस्या को अनदेखा किया गया। वहीं गांव के विकास के लिए जंगीर पत्ती से गुजरती लिंक सड़कें तोड़कर फिर से नई बनाई गई हैं, लेकिन इस नाले को कोई भी नहीं देख रहा।

बीमारियों से जूझ रहे आसपास के लोग
गांव के धर्मवीर सिंह जिसका घर नाले के पास है, का कहना है कि मेरे 2 छोटे-छोटे बच्चे हैं। वे हमारे घर के पास जो स्कूल है, उसमें पढऩे के लिए जाते हैं। कई बार नाला पानी से इतना भर जाता है कि बच्चों को घर पहुंचने में काफी परेशानियां होती हैं और कई बार वह गंदे पानी में गिर जाते हैं। इसी तरह जंगीर पत्ती निवासी विक्की ने कहा कि हमारे घर में इस गंदे नाले की बदबू आती है, जिससे हम खाना भी अच्छी तरह से नहीं खा पाते। उन्होंने कहा कि नाले की काफी समय से सफाई न होने के कारण हर समय इस नाले से बदबू आती है, जिस कारण कई बीमारियों से आसपास के लोग जूझ रहे हैं। इसलिए हम सरकार व गांव की पंचायत से मांग करते हैं कि इस गंदे नाले को तोड़कर फिर से नया बनाया जाए, ताकि आसपास रहने वाले लोगों को इस परेशानी से मुक्ति मिल सके।

क्या कहना है गांव चडि़क के सरपंच का..
इस संबंध में गांव के सरपंच बख्शीश सिंह से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि जहां गांव के विकास के लिए पंचायत बढ़-चढ़कर सहयोग दे रही है, वहीं चुनाव के बाद इस गंदे नाले के निर्माण के लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। पंचायत को इस बात पर ध्यान था, लेकिन चुनाव के कारण इस गंदे नाले के निर्माण का कार्य रोक दिया गया था। पंचायत की सरकार से मांग है कि जो गांव के बीच छप्पड़ है, उसकी सफाई के लिए सरकार उन्हें अधिक से अधिक ग्रांटें देकर सहयोग करे।
 

bharti