दहेज के लिए मारपीट कर बच्ची सहित पुत्रवधू को घर से निकाला

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 09:49 AM (IST)

मोगा (आजाद): मोगा निवासी महिला को उसके पति व ससुराली परिवार द्वारा दहेज की मांग पूरी न करने पर मारपीट कर बच्ची सहित घर से बाहर निकालने का मामला सामने आया है। इस संबंध में पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश आरंभ कर दी है।

क्या है मामला
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में पीड़िता ने कहा कि उसकी शादी 22 जून 2014 को धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार पलविंद्र सिंह पुत्र सुरिंद्र सिंह निवासी गांव सुहाना रोड सैक्टर-49 गुडग़ांव हरियाणा के साथ हुई थी। मेरे मायके परिवार ने शादी के समय हैसियत के अनुसार दहेज भी दिया गया, लेकिन मेरा पति व ससुराली परिवार के अन्य सदस्य इस दहेज से खुश नहीं थे और वे मुझे अपने मायके से 25 लाख रुपए नकदी लाने के लिए कह रहे थे।

मैंने अपने मायके परिवार को इसकी जानकारी दी, जिन्होंने मेरे पति तथा ससुराली परिवार के सदस्यों को समझाने का प्रयास किया लेकिन किसी ने कोई बात न सुनी। मैंने एक बेटी को जन्म दिया और मेरा पति व ससुराली परिवार के सदस्य मेरे मायके वालों को यही कहते रहे कि यदि अपनी बेटी का घर बसाना है तो 25 लाख रुपए हमें दो, लेकिन मेरे मायके वालों ने इंकार कर दिया और कहा कि हमने पहले ही अपनी हैसियत के मुताबिक शादी पर खर्चा किया है। इस तरह कथित आरोपियों ने मुझे तंग-परेशान करने के अलावा कई बार मारपीट भी की और आखिर मुझे बच्ची सहित घर से निकाल दिया। मैं अब अपने मायके घर रहने को मजबूर हूं। मेरे ससुरालियों ने मेरे दहेज का सारा सामान भी हड़प कर लिया है।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के आदेश पर इसकी जांच डी.एस.पी. सिटी मोगा द्वारा की गई, जिन्होंने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के  लिए बुलाया। जांच के बाद जांच अधिकारी ने शिकायतकत्र्ता के आरोपों को सही पाया और थाना सिटी मोगा के प्रभारी को कथित आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया। थाना सिटी मोगा द्वारा पीड़िता के पति पलविन्द्र सिंह, सास रंजीत कौर तथा ननद जतिन्द्र कौर निवासी आजाद नगर अमृतसर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

swetha