शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को खेलों से दूर करने की बनाई योजना!

punjabkesari.in Monday, Feb 18, 2019 - 10:42 AM (IST)

मोगा (गोपी): एक तरफ जहां पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा राज्य भर के सरकारी स्कूलों में शिक्षा हासिल करते विद्यार्थियों को नशे सहित अन्य कुरीतियों से बचाने हेतु खेल क्षेत्र में आगे बढऩे के अनेक अवसर मुहैया करवाने के बड़े दावे किए जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ विभाग के उच्चाधिकारियों के दावों की जमीनी स्तर पर पूरी तरह से ‘पोल’ खुलती दिखाई दे रही है। हाल ही में विभाग ने राज्य भर के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में खेल सरगर्मियों का नेतृत्व कर रहे 22 सहायक खेल अफसरों की असामियां ही खत्म करने की घोषणा कर दी है, जिससे राज्य भर के सरकारी स्कूलों में खेल सरगर्मियां रुकने के आसार बन गए हैं।

दूसरी तरफ, विभाग के इस फैसले विरुद्ध चाहे खेल प्रेमियों में रोष पाया जा रहा है, लेकिन हाल की घड़ी में विभाग ने इस फैसले को ज्यों का त्यों रखने की घोषणा ही की हुई है। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस संबंध में एकत्रित की जानकारी में यह तथ्य भी उभरता है कि विभाग ने केवल सहायक खेल अफसरों की असामियां ही खत्म नहीं कीं, बल्कि अप्रैल महीने शुरू होने वाले नए शिक्षण वर्ष से मिडल स्कूलों में तैनात शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में बदलने की तैयारी कर ली है जिस संबंधी अंतिम निर्णय सरकार द्वारा किसी समय भी लिया जा सकता है।

इस तरह की बनी स्थिति कारण मिडल स्कूलों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में आगे बढऩे वाले विद्यार्थियों की उम्मीदों पर भी पानी फिर जाएगा। जिला शिक्षा दफ्तर मोगा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मोगा में 86 मिडल स्कूलों में शारीरिक शिक्षा अध्यापकों की 86 असामियों में से 26 के करीब खाली हैं, जबकि 60 आसामियों पर तैनात शारीरिक शिक्षा अध्यापकों को सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में भेजा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News