कर्ज से परेशान किसान ने पेड़ से फंदा लगाकर की खुदकुशी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 07:03 PM (IST)

निहाल सिंह वाला (बावा/जगसीर): थाना निहाल सिंह वाला के गांव बुर्ज हमीरा के एक (55) वर्षीय किसान द्वारा पेड़ से फंदा लगाकर खुदकुशी किए जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में इकट्ठी की जानकारी के अनुसार गुरनाम सिंह उर्फ बोगा पुत्र अमर सिंह जिसके पास दो एकड़ के करीब जमीन थी। जिस ने आढ़तियों व बैंकों का 11 लाख रुपए का कर्जा देना था। जो कि ब्याज के कारण दिन प्रति दिन बड़ रहा था। पिछले साल फसल में कटौती होने के कारण वह पिछले कुछ समय से मानसिक तौर पर परेशान था। गत रात्रि परिवार के मैंबरों के सोने के बाद वह घर की दीवार से कूद कर बाहर चला गया और गांव से खाई वाले रास्ते पर एक मोटर पर एक पेड़ से फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। 

गुरनाम सिंह की दो बेटिया पढ़ाई कर रही है। घटना स्थल पर पहुंचे थाना निहाल सिंह वाला के मुख्य अफसर जसवंत सिंह, चौंकी दीना साहिब के इंचार्ज राम लुभाया ने बताया कि मृतक किसान गुरनाम सिंह का शव को कब्जे में लेकर परिवारिक मैंबरों के ब्यानों पर अ/ध 174 की कारवाई करते हुए शव को पोर्स्टम करवाने के लिए सिविल अस्पताल मोगा में भेज दिया गया है। 

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष अमरजीत सिंह सैदोके, सौदागर सिंह खाई, बूटा सिंह भागीके ने सरकार के कर्जे माफी के दावे को झूठलाते हुए कहा कि किसानों की खुदकुशी की दर बढ़ रही है। सरकार को किसानों के सारे कर्जे व पर लाकीर मारनी चाहिए। उन्होंने सरकार से मृतक के परिवार के एक मैंबर को नौकरी देने व उस के सिर चड़ा कर्जा माफ करने की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News