आर्थिक पक्ष से परेशान किसानों ने लगाया धान के घटिया बीज देने का आरोप

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 12:48 PM (IST)

मोगा(गोपी): पहले ही आर्थिक मंदहाली की मार झेल रहे मालवा इलाके के किसानों को एक बार फिर धान के  सप्लाई किए गए कथित घटिया बीज के कारण बड़ा आर्थिक घोटाला सामने आया है। जिले के अलग-अलग गांवों से संबंधित किसानों को इस बात का पता तब लगा जब गांव ढुडीके के एक बीज विक्रेता से खरीदे बीज का झाड़ कम निकला।

मामला सामने आने उपरांत किसानों की आवाज को बड़े स्तर पर उठाते हुए हलका फरीदकोट से लोकसभा मैंबर प्रो. साधु सिंह ने इस मामले की शिकायत डिप्टी कमिश्नर मोगा संदीप हंस को कर मामले की जहां निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की, वहीं उन्होंने किसानों को आर्थिक घोटाला करने वाले दुकानदार विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। ‘पंजाब केसरी’ की ओर से हासिल की गई जानकारी अनुसार जिले के 100 के करीब किसानों को इस तरह की स्थिति का सामना करने के कारण 7 से 10 क्विंटल प्रति एकड़ का कम झाड़ निकलने से नुक्सान उठाना पड़ा।

पीड़ित किसानों जसप्रीत सिंह तलवंडी भंगेरिया, मनदीप सिंह तलवंडी, गुरप्रीत सिंह खोटे, छिंदरपाल माहला, बलविन्द्र सिंह माहला आदि ने आरोप लगाया कि उन्होंने धान की 16/10 किस्म का बीज लेकर बिजाई की थी तथा उस समय दुकानदार ने हमें फसल का झाड़ 35 से 37 क्विंटल प्रति एकड़ निकलने का वायदा भी किया था। उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने दुकानदार तथा विभाग की सिफारिश अनुसार ही दवाइयों व खादों का छिड़काव किया लेकिन जब फसल के अधिक झाड़ का वायदा भी पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने इस संबंधी दुकानदार से बात की तो उन्होंने एकमात्र जवाब दिया कि धान का झाड़ पूरा निकलेगा। उन्होंने कहा कि धान का झाड़ 22 से 26  क्विंटल प्रति एकड़ ही निकला है। पीड़ित किसानों ने पंजाब के मुख्यमंत्री से मांग की कि इस मामले की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई की जाए। वहीं इस मामले संबंधी संपर्क करने पर डिप्टी कमिश्नर मोगा संदीप हंस ने कहा कि सांसद साधु सिंह के नेतृत्व में किसानों ने घटिया  बीज कारण हुए नुक्सान की शिकायत दी है जिसकी निष्पक्ष जांच करवाई जाएगी।

Vatika