सरकार की घटिया नीतियों कारण अन्नदाता किसान भूखे पेट सोने के लिए मजबूर

punjabkesari.in Saturday, Nov 09, 2019 - 06:23 PM (IST)

किशनपुरा कलां (हीरो): किसानों की दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही आर्थिक हालत तथा धड़ाधड़ किसानों द्वारा की जा रही खुदकुशियों के लिए हमारी सरकार जिम्मेदार है, क्योंकि सरकार की घटिया नीतियों के चलते ही देश का अन्नदाता कहलाने वाला किसान खुद भूखे पेट सोने के लिए मजबूर है। यह बात आम आदमी पार्टी के प्रदेश कमेटी सदस्य व किसान विंग जिला मोगा के अध्यक्ष मनजिंद्र सिंह डिप्टी औलख ने कहे। 

उन्होंने कहा कि हमारे देश के किसानों को विशेष कर पंजाब के हिम्मती किसानों, खेत मजदूरों व छोटे कारीगरों की मेहनत से अनाज पदार्थों के उत्पादन में बढ़ौतरी हुई थी जो लगातार जारी है, फिर भी खुशहाल न होना हमारी सरकारों के माथे पर कलंक है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद केंद्र सरकार की नीतियां कुछ समय के लिए तो किसानों के हक में रही है, लेकिन बाद में नीतियां खेतीबाड़ी पर आधारित मेहनत करने वाले वर्गों के उलट बना दी, जो उनको उजाड़ रही है तथा अब सरकारें स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट लागू न करके फसलों के सही मूल्य देने से भाग रही है। उन्होंने कहा कि सरकारों को खुदकुशियों के रास्ते पड़ रहे किसानों की बाजू मरोड़ने की बजाए बाजू पकड़ने की ओर ध्यान देना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News