फसलों के नुक्सान का मुआवजा न मिलने पर किसानों ने DC दफ्तर के समक्ष दिया धरना

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 11:15 AM (IST)

मोगा : भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ब्लॉक मोगा-1 व ब्लॉक मोगा-2 ने उपायुक्त के कार्यालय के सामने धरना दिया। इस अवसर पर प्रदेश महासचिव सुखदेव सिंह कोकरी कलां व जिला वित्त सचिव बलौर सिंह घल्लकलां ने कहा कि गत माह हुई ओलावृष्टि, बारिश व आंधी के कारण गेहूं, सरसों, आलू सहित अन्य फसलों की काफी क्षति हुई है और सब्जियां खत्म हो गई हैं। सभी इलाकों में भारी तबाही हुई है। भले ही केन्द्र व राज्य सरकार ने किसानों की पुरजोर मांग के बावजूद न्यूनतम मुआवजा देने का ऐलान किया था लेकिन वह अभी तक कई जगहों पर लागू नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि मनसा जैसे जिलों में जहां शत-प्रतिशत फसल नष्ट हुई है, वहां 6800 रुपए प्रति एकड़ का भुगतान किया गया है जो किसानों के लिए बड़ा झटका है। संगठन के नेताओं ने मांग की कि 100 प्रतिशत विनाश के लिए घोषित 15000 रुपए प्रति एकड़ मामूली मुआवजे के भुगतान की बेतुकी किसान विरोधी शर्त को भी केवल 5 एकड़ तक ही वापस लिया जाए और मुआवजे का भुगतान तत्काल किया जाए। सभी प्रभावित किसानों को सरकारी समर्थन मूल्य से कम दर पर बेचे गए गेहूं व आलू के नुक्सान की पूरी भरपाई की जाए।

मुख्यमंत्री के नाम एस.डी.एम. को सौंपा मांग पत्र

इसके साथ ही मांग की गई कि घरों व फसलों की बर्बादी के अलावा कई जानवर भी मौत के शिकार हुए, इस आपदा की विशेष गिरदावरी करवाकर नुक्सान की तुरंत भरपाई की जाए और मरने वालों के वारिसों को पर्याप्त मुआवजा दिया जाए। अंत में मुख्यमंत्री के नाम एस.डी.एम. को मांग पत्र सौंपा गया। इस मौके पर इकबाल सिंह सिंघावाला, जगदेव सिंह सिंघावाला, जगजीत सिंह कोकरीकलां, लखवीर सिंह चड़िक, जगजीत सिंह मदोके, जसविंदर सिंह घल्लकलां, सुरजीत सिंह दुनेके, सुरजीत सिंह किल्ली चाहल व अन्य मौजूद थे।

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News