कनाडा भेजने का झांसा देकर 8 लाख ठगे

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 09:59 AM (IST)

मोगा(आजाद): जालंधर निवासी महिला ट्रैवल एजैंट द्वारा जिले के गांव महेशरी निवासी अमनदीप सिंह को वर्क परमिट के आधार पर कनाडा भेजने का झांसा देकर 8 लाख रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध में जांच के बाद पुलिस ने महिला ट्रैवल एजैंट के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

17 लाख में तय हुआ वर्क परमिट पर विदेश भेजने का सौदा

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में दविन्द्र सिंह ने कहा कि वह खेतीबाड़ी का काम करते हैं। वह अपने बेटे अमनदीप सिंह को विदेश भेजना चाहता था। मार्च 2017 को हमारी मुलाकात कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट नरेन्द्र कौर पुत्री मोहन सिंह निवासी गणेश नगर रामा मंडी जालंधर के साथ हुई। उसने हमें कहा कि वह कई व्यक्तियों को वर्क परमिट के आधार पर कनाडा भेज चुकी है। वर्क परमिट के आधार पर कनाडा जाने के लिए 20-22 लाख रुपए खर्चा आएगा, लेकिन हमारी 17 लाख रुपए में बात तय हो गई। हमने अपने बेटे का पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज देने के अलावा 3 लाख रुपए नकद और बाकी पैसे उनके बैंक खाते में डाल दिए। इस तरह हमने उन्हें 8 लाख रुपए पहले दे दिए और बाकी पैसे मेरे बेटे के कनाडा जाने के बाद देने की बात हुई। महिला ट्रैवल एजैंट ने हमें कहा कि वह जल्द ही अमनदीप सिंह को कनाडा भेज देंगी, तुम तैयारी करो और उसने हमें बाद में कहा कि अमनदीप सिंह का वीजा आ गया है। हमने दिल्ली एयरपोर्ट जाने के लिए गाड़ी भी बुक करवा ली। जब हमें कुछ शक हुआ तो हमने कनाडा का वीजा व अन्य दस्तावेज चैक किए, जो जाली निकले।

हमने कथित आरोपी महिला से बात की तो वह कहने लगी कि तुम घबराओ नहीं। जिस आदमी के माध्यम से हमने अमनदीप सिंह को भेजना है, उसके साथ सम्पर्क नहीं हो रहा और बाद में वह हमें टाल-मटोल करने लगी। जब हमने पंचायत के माध्यम से बात कर अपने पैसे मांगे तो उसने हमें पैसे देने से साफ इंकार कर दिया। उसने न तो मेरे बेटे को कनाडा भेजा और न ही हमारे पैसे वापस किए। इस तरह हमारे साथ नरेन्द्र कौर ने 8 लाख रुपए की ठगी की है।

महिला ट्रैवल एजैंट पर मामला दर्ज

जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर हुई जांच के बाद शिकायतकर्त्ता दविन्द्र सिंह के आरोप सही पाए जाने पर थाना सदर मोगा में ट्रैवल एजैंट नरेन्द्र कौर के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की अग्रिम जांच सहायक थानेदार नछतर सिंह द्वारा की जा रही है। जानकारी के अनुसार उक्त महिला ट्रैवल एजैंट के खिलाफ पहले भी लोगों को विदेश भेजने का झांसा देकर ठगी मारने के मामले में विभिन्न थानों में केस दर्ज हैं। उक्त मामले में कथित आरोपी महिला ट्रैवल एजैंट की गिरफ्तारी बाकी है।

swetha