वर्क परमिट पर मलेशिया भेजी लड़की को बनाया बंधक

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 12:29 PM (IST)

मोगा(आजाद): मोगा जिले के कस्बा समालसर निवासी पूर्व महिला समिति मैंबर की बेटी को वर्क परमिट के आधार पर मलेशिया ले जाकर उसे एक महिला द्वारा घर में बंधक बनाकर रखने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद ट्रैवल एजैंट सहित 3 के विरुद्ध मामला दर्ज कर उनकी तलाश आरंभ कर दी है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में पूर्व महिला समिति मैंबर बलवीर कौर ने कहा कि हमने अपने एक रिश्तेदार जसविन्द्र सिंह उर्फ गब्बर निवासी गांव समालसर जो लोगों को विदेश भेजने का काम करता है, के साथ अपनी बेटी को विदेश भेजने की बात की, तो उसने कहा कि वह कई लड़के-लड़कियों को विदेश भेज चुका है। वह तुम्हारी बेटी को भी वर्क परमिट के आधार पर मलेशिया भेज देगा। मुझे कई टैवल एजैंट जानते हैं, जिस पर डेढ़ लाख रुपए के करीब खर्चा आएगा और 15 हजार रुपए महीना वेतन के अलावा रिहायश मुफ्त मिलेगी।

हमने उस पर विश्वास कर लिया और उसने हमें गुरमीत सिंह निवासी गांव डाला तथा लखवीर सिंह उर्फ लक्खा निवासी गांव पंजगराई खुर्द से भी बात करवाई। उन्होंने भी हमें कहा कि वह लोगों को विदेश भेज चुके हैं। शिकायतकर्त्ता ने कहा कि हमने कथित आरोपी जसविन्द्र सिंह उर्फ गब्बर को लोगों से पैसे उधार लेकर 1 लाख 20 हजार रुपए के अलावा अपनी बेटी का पासपोर्ट व अन्य दस्तावेज दे दिए, जिन्होंने मेरी बेटी को दिसम्बर 2018 में मलेशिया भेज दिया।

वेतन देने से किया मना

पीड़िता ने आरोप लगाया कि मलेशिया जाने के बाद कथित आरोपी गुरमीत सिंह का एक रिश्तेदार वहां रहता है, जिसने मुझे पालों नाम की एक महिला के पास छोड़ दिया जिसने मुझे वहां की एक सिटीजन महिला जैसमीन के पास काम करने के लिए भेज दिया। उक्त महिला ने मेरा पासपोर्ट व मेरी नकदी अपने पास रख ली। वहां मैंने करीब 20 दिनों तक काम किया। उक्त महिला जो इमीग्रेशन का काम करती है, जाते समय बाहर से ताला लगाकर चली जाती और मुझे बंधक बनाकर रखती व खाना भी कम देती। जब मैंने उक्त महिला से वेतन के पैसे देने को कहा, तो उसने पैसे देने से इंकार कर दिया, तो मैंने कहा कि यदि मुझे पैसे नहीं देने, तो मुझे वापस इंडिया भेजने का इंतजाम कर दो, जिस पर उसने कहा कि मैंने तो उसे 2 लाख रुपए में खरीदा है। मेरे पैसे दे दो और चली जाओ। मेरे बार-बार कहने पर उसने मेरी मां से बात करवाई, तो मैंने उसे इस बात की जानकारी दी कि मुझे यहां बंधक बनाकर रखा हुआ है। यदि तुम मुझे जिंदा देखना चाहती हो, तो 2 लाख रुपए का प्रबंध करके भेज दो और उक्त महिला ने मुझे जान से मारने की धमकियां भी दीं।

जमीन व जेवरात गिरवी रख बेटी को वापस बुलाया

बलवीर कौर ने कहा कि मेरी बेटी की फोन पर बात होने के बाद मैंने कथित आरोपी ट्रैवल एजैंटों से बातचीत की, तो उन्होंने मेरी कोई बात न सुनी, जिस पर मैंने गण्यमान्यों के माध्यम से पुलिस को शिकायत पत्र भी दिया। हमने गाड़ी की बिक्री कर, सोने के जेवरात तथा जमीन को गिरवी रखकर मलेशिया रहते गांव गज्जनवाला के कुछ व्यक्तियों के माध्यम से अपनी बेटी को पैसे भेजे जिन्होंने उसे वापस इंडिया भेजा। इस तरह कथित आरोपियों ने आपस में मिलीभगत करके मेरी बेटी को वर्क परमिट के आधार पर मलेशिया भेजने का झांसा देकर हमारे साथ 1 लाख 20 हजार रुपए की धोखाधड़ी की और हमारे बार-बार कहने पर भी उन्होंने पैसे वापस नहीं किए। इसके अलावा हमारे और भी 50-60 हजार रुपए खर्च हो गए।

आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सैल मोगा के प्रभारी वेद प्रकाश को करने का आदेश दिया, जिन्होंने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। जांच के बाद शिकायतकर्त्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना समालसर में बलवीर कौर के बयानों पर कथित आरोपी ट्रैवल एजैंटों जसविन्द्र सिंह उर्फ गब्बर निवासी गांव समालसर, गुरमीत सिंह निवासी गांव डाला तथा लखवीर सिंह उर्फ लक्खा निवासी गांव पंजगराई खुर्द के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की अग्रिम जांच थाना समालसर के सहायक थानेदार जगसीर सिंह कर रहे हैं। कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।

swetha