कनाडा का जाली वीजा लगवाकर ठगे 30 लाख

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 02:08 PM (IST)

मोगा(आजाद): पुलिस जिला जगराओं के अंतर्गत पड़ते गांव रसूलपुर (मल्ला) निवासी सेवक सिंह के बेटे को विदेश भेजने का झांसा देकर कांग्रेसी नेता सहित ट्रैवल एजैंट द्वारा 30 लाख रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में सेवक सिंह ने कहा कि वह खेतीबाड़ी का काम करता है और वह अपने बेटे गुरप्रीत सिंह जो 12वीं पास है, को विदेश भेजना चाहता था। उसने अपनी मौसी के बेटे दविन्द्र सिंह रनिया से बात की तो उसने कहा कि सुच्चा सिंह निवासी गांव घल्लकलां जो लोगों को विदेश भेजने का काम करता है, मुझे जानता है। उसने हमारी मुलाकात ट्रैवल एजैंट सुच्चा सिंह से करवाई। जब हमने उससे बात की तो उसने कहा कि अमरीका या कनाडा जाने के लिए 30 लाख रुपए का खर्च आएगा।

मैंने अप्रैल 2015 को 12 लाख रुपए पहले अपने रिश्तेदार दविन्द्र सिंह रनिया के घर में दिए और बाकी 18 लाख रुपए वीजा लगने के बाद देने की बात तय हुई। हमें सुच्चा सिंह ने कहा कि आप पैसों का जल्द प्रबंध करो, हम इंटरव्यू करवाकर अमरीका का वीजा लगवा देंगे। जब उन्होंने मेरे बेटे गुरप्रीत सिंह की अमरीका एम्बैसी में इंटरव्यू करवाई तो उसे वीजा नहीं मिला। उन्होंने कहा कि हमने गुरप्रीत सिंह की फाइल कनाडा वीजा के लिए अप्लाई कर दी है, आप 18 लाख रुपए का प्रबंध करो। मैंने दविन्द्र सिंह रनिया के घर आकर सुच्चा सिंह को 18 लाख रुपए दे दिए, जिन्होंने हमें गुरप्रीत सिंह के पासपोर्ट पर लगे कनाडा वीजा की फोटो कॉपी दिखाई जिस पर एक साल का स्टडी वीजा लगा हुआ था। उन्होंने विदेश जाने के लिए टिकट भी लेकर दी जो चाइना एयर लाइन की थी।

इसके बाद जब हम परिवार सहित 24 अप्रैल 2016 को अपने बेटे को कनाडा भेजने के लिए इंद्रा गांधी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन अधिकारियों ने बताया कि गुरप्रीत सिंह के पासपोर्ट पर लगी मोहर जाली है। जब हमने दविन्द्र सिंह रनिया के घर जाकर सारी बात बताई तो उसने मेरे बेटे का पासपोर्ट पकड़ा और उस पर लगा वीजा वाला स्टिकर फाड़ दिया और पासपोर्ट अपने पास रख लिया। हमने सुच्चा सिंह से सम्पर्क करना चाहा तो नहीं हो सका। मैंने सुच्चा सिंह द्वारा दिए चैक को बैंक में लगाया तो वह भी पास नहीं हो सका। इस तरह कथित दोनों आरोपियों ने मिलीभगत कर मेरे साथ 30 लाख रुपए की ठगी की है।

आरोपियों की नहीं हुई गिरफ्तारी

आई.जी. फिरोजपुर रेंज तथा जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के निर्देश पर मामले की जांच एंटी फ्रॉड सैल मोगा के प्रभारी वेद प्रकाश शर्मा द्वारा की गई। जांच के बाद शिकायतकर्त्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना सिटी मोगा द्वारा कांग्रेसी नेता दविन्द्र सिंह रनिया तथा ट्रैवल एजैंट सुच्चा सिंह निवासी गांव घल्लकलां के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है, जबकि उक्त मामले में कुछ लोगों को बेगुनाह करार दे दिया गया। इस मामले की अग्रिम जांच वेद प्रकाश शर्मा द्वारा की जा रही है। कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News