वर्क परमिट पर कनाडा भेजने का झांसा देकर की 8 लाख की ठगी

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 10:34 AM (IST)

मोगा(आजाद): मोगा जिले के गांव डरोलीभाई निवासी जगदीश जोशी की बेटी को मोगा स्थित इंस्पायर एजुकेशन हब जो लोगों को विदेश भेजने का काम करते हैं, ने वर्क परमिट के आधार पर कनाडा भेजने का झांसा देकर 8 लाख रुपए की ठगी की है। मोगा पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर लिया है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में जगदीश जोशी ने कहा कि उसकी बेटी ने नर्सिंग का डिप्लोमा किया है। उन्होंने उसे विदेश भेजने संबंधी 2016 में इंस्पायर एजुुकेशन हब जो मेन बाजार मोगा में इलाहाबाद बैंक के सामने स्थित है, के संचालक हरविन्द्र सिंह कंबोज से बात की, तो उसने कहा कि वह तुम्हारी बेटी नवजोत जोशी को वर्क परमिट के आधार पर कनाडा भेज देगा, जिस पर 8 लाख रुपए खर्च आएगा। मैंने उसे 25 अक्तूबर 2016 को अपनी बेटी का पासपोर्ट व 7 लाख 54 हजार रुपए दे दिए। उन्होंने मुझे कहा कि जल्द ही तुम्हारी बेटी का वीजा आ जाएगा। जनवरी 2017 को उन्होंने मुझे कहा कि 56 हजार रुपए जो बाकी हैं, वह मेरे पिता कुलविन्द्र सिंह तथा भाई हरदीप सिंह कंबोज को दे दें, जो मैंने उन्हें दे दिए।

इसके बाद उन्होंने 16 मार्च 2018 को व्हाट्सएप पर मेरी बेटी को लैटर भेज दिया कि तुम्हारा वर्किंग वीजा लग गया है। जब हमने उक्त वीजे की जांच की, तो पता चला कि कथित आरोपियों ने मिलीभगत करके कनाडा सरकार की जाली मोहर तैयार करके मेरी बेटी का वीजा व अन्य दस्तावेज जाली तैयार किए, क्योंकि उन्होंने मेरी बेटी की कनाडा एम्बैसी में फाइल ही नहीं लगाई। जब हम तीनों कथित आरोपियों से पूछताछ करने गए, तो वे टालमटोल करने लगे और इस तरह उन्होंने हमारे साथ 8 लाख रुपए की ठगी करने के अलावा मेरी बेटी का पासपोर्ट भी खुर्द-बुर्द कर दिया। उसने कहा कि उक्त पैसे हमने बड़ी मुश्किल से ब्याज पर इकट्ठे किए थे।

पिता-पुत्रों सहित 3 पर मामला दर्ज

उक्त मामले की जांच डी.एस.पी. (आई.) मोगा द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। जांच अधिकारी ने कथित आरोपियों द्वारा दिए गए सारे दस्तावेजों की जांच करवाई, वे सभी दस्तावेज जाली निकले। जांच के बाद शिकायतकर्त्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना सिटी मोगा द्वारा तीनों कथित आरोपियों हरविन्द्र सिंह कंबोज, उसके भाई हरदीप सिंह व पिता कुलविन्द्र सिंह निवासी नानक नगरी मैस. इंस्पायर एजुकेशन हब के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले की अग्रिम जांच हवलदार हरप्रीत सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कथित आरोपियों को काबू करने के लिए छापामारी की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News