अमरीका भेजने का झांसा देकर 18 लाख की ठगी

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 10:15 AM (IST)

मोगा(आजाद): जालंधर जिले की सब डिवीजन नकोदर निवासी एक युवक को अमरीका भेजने का झांसा देकर पिता-पुत्र द्वारा कथित मिलीभगत करके 18 लाख रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश आरंभ कर दी है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में गौरव जैन पुत्र प्रेम कुमार निवासी मोहल्ला बोगड़ा (नकोदर) ने कहा कि वह ट्रांसपोर्ट का काम करता है। उसका बेटा ध्रुव जैन जो 12वीं पास हैं, विदेश जाने का चाहवान था। इस दौरान हमारी मुलाकात नरेश कुमार के साथ हुई। मुझे नरेश कुमार ने बताया कि उसके बेटे राजीव महेन्द्रू ने पहले कई युवकों को मोगा के एक ट्रैवल एजैंट के माध्यम से अमरीका भेजा है, जिस पर 25 लाख रुपए खर्च आएगा। वह तुम्हारे बेटे ध्रुव जैन को अमरीका भेज देंगे।

शिकायतकर्त्ता ने बताया कि दिसम्बर 2012 में मैं अपने बेटे ध्रुव जैन, नरेश कुमार, राजीव महेन्द्रू व वंदना महेन्द्रू को साथ लेकर मोगा के जी.टी. रोड पर स्थित एक होटल में पहुंचे तो वहां उन्होंने जसवीर सिंह ट्रैवल एजैंट से बातचीत की और वह भी वहां आ गया। उन्होंने हमें विश्वास दिलाया कि वह उसके बेटे को जल्द ही अमरीका भेज देंगे, नहीं तो पैसे वापस कर दिए जाएंगे। मैंने अपने बेटे ध्रुव जैन की पासपोर्ट की फोटोकापी, जरूरी दस्तावेज तथा 5 लाख रुपए नरेश कुमार व उसके बेटे राजीव महेन्द्रू को दे दिए।

इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे करके हमसे 18 लाख रुपए ले लिए, लेकिन उन्होंने न तो मेरे बेटे को अमरीका भेजा और न ही पैसे वापस दिए। जब हमने उनसे बात की तो उन्होंने कहा कि वह दिसम्बर 2018 तक 18 लाख रुपए वापस कर देंगे। उन्होंने एक हलफिया बयान भी दिया, लेकिन न तो उन्होंने पैसे वापस किए और सिर्फ टालमटोल करते रहे। इस तरह कथित आरोपियों ने मिलीभगत करके हमारे साथ धोखाधड़ी की है।

आरोपियों को काबू करने के लिए की जा रही छापामारी: डी.एस.पी.

जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर इसकी जांच डी.एस.पी. मोगा द्वारा की गई। जांच समय दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया गया। जांच के बाद शिकायतकर्त्ता के आरोप सही पाए जाने पर नरेश कुमार व उसके बेटे राजीव महेन्द्रू के खिलाफ थाना सिटी मोगा में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया।

जांच अधिकारी ने कहा कि कथित आरोपी नरेश कुमार की गिरफ्तारी के बाद उससे पूछताछ की जाएगी। यदि जसवीर सिंह ट्रैवल एजैंट की इस मामले में शमूलियत पाई गई तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मामले की अग्रिम जांच हवलदार जगमोहन सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि कथित आरोपियों को काबू करने के लिए छापामारी की जा रही है, जिनके जल्द ही काबू आ जाने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News