आयकर विभाग में इंस्पैक्टर भर्ती करवाने के नाम पर ठगे 10 लाख

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 01:01 PM (IST)

मोगा (आजाद): प्रीत नगर मोगा निवासी कृपाल सिंह ने एक व्यक्ति पर उसके बेटे को आयकर विभाग में इंस्पैक्टर भर्ती करवाने का झांसा देकर 10 लाख रुपए की ठगी करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कथित आरोपी की तलाश में छापेमारी आरंभ कर दी है। 

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में कृपाल सिंह पुत्र चरण दास नागपाल ने कहा कि वह दवाइयों की दुकान करता है। कथित आरोपी अनिल गोयल निवासी जालंधर कालोनी मोगा उनके पास आता-जाता था। उसका बेटा सुशांत नागपाल जो एस.डी. पब्लिक स्कूल में पढ़ता था, की 10वीं कक्षा में कम्पार्टमैंट आ गई थी। वर्ष 2016 में उसने कम्पार्टमैंट का पेपर दिया, लेकिन वह पास नहीं हो सका।

कथित आरोपी अनिल गोयल ने कहा कि वह उसके बेटे को शिक्षा बोर्ड से पास करवा देगा, जिस पर 30 हजार रुपए खर्च आएगा, जो उसके कहने पर उसे दे दिए। इसके बाद आरोपी ने कहा कि वह उसके बेटे को पास करवाने के बाद आयकर विभाग में क्लर्क लगवा देगा और बाद में उसने आयकर विभाग में इंस्पैक्टर भर्ती करवाने की बात कह दी और उसके बेटे का जन्म सर्टीफिकेट तथा बोर्ड का सर्टीफिकेट भी तैयार करवा लिया, जिसकी फोटोस्टेट कापियां भी हमें दे दीं और उसके बेटे के मैडीकल पेपर भी तैयार करवाए। बाद में उसने उन्हें आयकर विभाग का जाली नियुक्ति पत्र चंडीगढ़ से उनके नाम डाक द्वारा भेज दिया और कहा कि जल्द ही उसका बेटा आयकर विभाग में नौकरी ज्वाइन कर लेगा। जब उन्हें शंका हुई तो पता चला कि उक्त सभी दस्तावेज जो उसने बनाए हैं, फर्जी हैं। इस तरह कथित आरोपी ने उससे कुल 10 लाख रुपए ऐंठ लिए। जब उसने कथित आरोपी से बातचीत की तो वह टाल-मटोल करने लगा।

जांच के दौरान सही पाए गए आरोप
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा के आदेश पर इस मामले की जांच डी.एस.पी. सिटी केसर सिंह द्वारा की गई। जांच दौरान पता चला कि कथित आरोपी अनिल गोयल ने कृपाल सिंह के बेटे सुशांत नागपाल का 10वीं कक्षा की कम्पार्टमैंट क्लीयर करवाने के नाम पर सर्टीफिकेट दिलाने के नाम पर 30 हजार रुपए लिए और बाद में उसने उसे आयकर विभाग में इंस्पैक्टर की नौकरी दिलाने का झांसा दिया और उससे करीब 10 लाख रुपए वसूल कर आयकर विभाग का जाली नियुक्ति पत्र तथा स्कूल सर्टीफिकेट देकर धोखाधड़ी की है। जांच के बाद कथित आरोपी अनिल गोयल पुत्र प्रेम कुमार निवासी गली नं.-4 जालंधर कालोनी मोगा के खिलाफ थाना सिटी साऊथ में धोखाधड़ी तथा जाली दस्तावेज तैयार करने के आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया। मामले की आगामी जांच सहायक थानेदार अमरीक सिंह द्वारा की जा रही है।

Anjna