शादी रचाकर कनाडा ले जाने का झांसा देकर 25 लाख ठगे

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 04:47 PM (IST)

मोगा(आजाद):गांव की एक लड़की को कनाडा रहते एक युवक तथा उसके परिजनों द्वारा कथित मिलीभगत कर शादी रचाकर कनाडा ले जाने का झांसा देकर 25 लाख रुपए ठगने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद पीड़िता के एन.आर.आई. पति सहित पर मामला दर्ज किया है।

पीड़िता ने बताया कि उसकी शादी 2013 को ललित सैनी पुत्र अमीर सैनी निवासी बाबा बंदा सिंह बहादर नगर जालंधर हाल आबाद कनाडा के साथ हुई थी। शादी समय लड़के वालों ने यह कहा था कि वह उसे पक्के तौर पर कनाडा लेकर जाएंगे। जिस पर उसके परिजनों ने उनके कहने पर मंगनी की रस्म समय साढ़े 12 लाख रुपए दिए जबकि शादी वाले दिन साढ़े 12 लाख रुपए लड़के की झोली में नकद डाले। इस तरह कथित आरोपियों ने मिलीभगत कर 25 लाख रुपए के अलावा लाखों रुपए मूल्य के सोने के जेवरात तथा अन्य सामान ले लिया। उन्होंने कहा था  कि 25 लाख वह बाद में उसके नाम तक देंगे । उसके ससुरालियों ने बताया था कि ललित सैनी की यह पहली शादी है जबकि उसकी पहले भी 2 शादियां हो चुकी थीं।  उसके 1 बेटी भी है जिसका पता उसे बाद में चला।
 
पीड़िता ने कहा कि वह शादी के बाद एक माह तक अपने ससुराल घर रही। मेरा पति 2014 को कनाडा चला गया। इसके बाद उसकी सास दर्शना सैनी तथा ससुर अमीर सैनी भी कनाडा वापस चले गए। जब उसने अपने पति को कनाडा बुलाने के लिए कहा तो वह उसे कहते रहे कि जल्द कनाडा बुला लेंगे लेकिन बाद में वह टाल-मटोल करने लगे।

वह उसे कनाडा बुलाने के लिए 10 लाख रुपए की मांग करने लगे। पीड़िता के अनुसार उसे कनाडा बुलाने के लिए जो फाइल लगाई गई थी वह इसी कारण रिजैक्ट हो गई, क्योंकि उसके पति ललित सैनी की पहले भी 2 शादियां हो चुकी थीं। इसके बाद उसे  तंग किया जाने लगा और उसकी चाची सास भी मकान को ताला लगाकर चली गई। इस तरह से मकान से भी निकाल दिया गया। जब हमने 25 लाख रुपए नकद तथा अन्य सामान वापस मांगा तो वे हमें टैलीफोन पर धमकियां देने लगे। इस तरह न तो मुझे कनाडा ले जाया गया और न ही हमारे पैसे तथा अन्य सामान वापस किया गया। 

क्या हुई पुलिस कार्रवाई 
जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर इस मामले की जांच एस.पी. (आई.) मोगा द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने जांच समय दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। जांच के बाद शिकायतकत्र्ता के आरोप सही पाए जाने पर उसके पति ललित सैनी, ससुर अमीर सैनी, सास दर्शना सैनी निवासी बंदा बहादर नगर जालंधर हाल आबाद कनाडा के खिलाफ अलग-अलग धाराओं तहत थाना मैहना में मामला दर्ज किया गया है। जांच अधिकारी ने कहा कि यदि उक्त मामले में कोई और कथित आरोपी सामने आता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले की अग्रिम जांच सहायक थानेदार बलविन्द्र सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि उक्त मामले में कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।


 

swetha