नकली विवाह करवा विदेश भेजने के नाम पर ठगे 20.48 लाख

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 10:07 AM (IST)

मोगा(आजाद): गांव बाजेके निवासी पलविंदर सिंह के बेटे हरप्रीत सिंह को नकली विवाह करवाकर पक्के तौर पर कनाडा भेजने का झांसा देकर लुधियाना स्थित ट्रैवल एजैंट प्रितपाल सिंह द्वारा कुछ अन्यों से कथित मिलीभगत कर 20.48 लाख रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में पलविंदर सिंह पुत्र भान सिंह ने कहा कि उसका बेटा मनजिंदर सिंह 8-9 वर्ष से इंगलैंड में रहता है जबकि उसका दूसरा बेटा हरप्रीत सिंह एम.ए., बी.एड. है। वह विदेश जाने का चाहवान था।  उसके बेटे का एक दोस्त हरदीप सिंह निवासी चंडीगढ़ उनसे मिलने के लिए गांव आया तो उसके बेटे हरप्रीत सिंह ने विदेश जाने की इच्छा व्यक्त की। उसने कहा कि प्रितपाल सिंह निवासी जमालपुर (लुधियाना) विदेश भेजने का काम करता है ।  उसने हमारी बात उक्त ट्रैवल एजैंट से करवाई तो उसने कहा कि हरप्रीत सिंह को कनाडा भेज देगा। उसने कहा कि गगनदीप कौर पुत्री मंजीत सिंह निवासी मालेरकोटला संगरूर से उसका विवाह किया जाएगा तथा वह आईलैट्स करने के बाद कनाडा चली जाएगी जिस पर कुल खर्चा 20 लाख 48 हजार रुपए आएगा।

 इस उपरांत कथित आरोपियों ने मिलीभगत करके उसके बेटे हरप्रीत सिंह का विवाह 10 अक्तूबर, 2017 को गगनदीप कौर से लुधियाना के गुरुद्वारा साहिब में करवा दिया। कथित आरोपियों ने चालाकी से न तो विवाह की मूवी बनाने दी तथा न ही गुरुद्वारा साहिब से आनंद कारज संबंधी सर्टीफिकेट लेने दिया। इस उपरांत उन्होंने उसके बेटे को न तो कनाडा भेजा और न ही हमारे पैसे वापस किए । शक हुआ तो उन्होंने पंचायत द्वारा कथित आरोपियों से बातचीत की कि या तो उसके बेटे को कनाडा भेजो या फिर पैसे वापस करो तथा गगनदीप कौर को बतौर पत्नी उसके लड़के हरप्रीत सिंह के साथ भेजो।

इस उपरांत कथित आरोपी ट्रैवल एजैंट ने 19 मई, 2018 को पंजाब नैशनल बैंक चंडीगढ़ का एक चैक 15 लाख रुपए का उसे दे दिया । जब चैक बैंक लेकर गए तो पता चला कि बैंक में खाता ही नहीं है। इस तरह ट्रैवल एजैंट प्रितपाल सिंह, गगनदीप कौर व अन्य ने कथित मिलीभगत कर उसके बेटे का नकली विवाह करवा समाज में मजाक उड़ाया तथा उक्त सभी ने कथित मिलीभगत कर कनाडा भेजने के नाम पर उससे 20,48,000 रुपए की ठगी मारी है।

पुलिस कर रही है छापामारी
जिला पुलिस अधीक्षक के आदेशों पर इसकी जांच डी.एस.पी. धर्मकोट द्वारा की गई। जांच समय जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया। जांच के बाद शिकायतकत्र्ता के आरोप सही पाए जाने पर थाना धर्मकोट में कथित आरोपियों प्रितपाल सिंह पुत्र सुरजीत सिंह निवासी जमालपुर तहसील जिला लुधियाना तथा गगनदीप कौर पुत्री मंजीत सिंह निवासी बी-32, मोहल्ला गुरमेल नगर, मालेरकोटला जिला संगरूर के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं तहत मामला दर्ज किया गया। जांच अधिकारी ने कहा कि अगर और किसी व्यक्ति की शमूलियत पाई गई तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मामले की अग्रिम जांच थाना धर्मकोट के हवलदार रशपाल सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि वह उक्त सारे मामले को गंभीरता से ले रहे हैं तथा कथित आरोपियों को काबू करने के लिए छापामारी की जा रही है। अभी तक कोई काबू नहीं आ सका है।

swetha