दहेज की मांग पूरी न होने पर पति ने पत्नी को घर से निकाला, मामला दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 04:56 PM (IST)

मोगा (आजाद): थाना सिटी मोगा अधीन पड़ते इलाके में लड़की ने अपने पति तथा ससुराल परिवार के मैंबरों पर दहेज की मांग पूरी न होने पर उसको घर से निकालने तथा जहरीली दवाई पिलाकर जान से मारने का प्रयत्न किए जाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज करके कथित आरोपियों की तलाश आरंभ कर दी है।

क्या है सारा मामला
जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में पीड़ितों ने कहा कि उसका विवाह 10 नवंबर 2012 को ट्रक ड्राइवर गोपाल पुत्र सोमनाथ निवासी करतारपुर (जालंधर) के साथ धार्मिक रीतिरिवाजों मुताबिक हुआ था। मेरे माता-पिता की मौत होने के कारण मेरे दोनों भाईयों ने मेरा विवाह किया तथा हैसियत अनुसार दहेज भी दिया। लेकिन विवाह के बाद मेरा पति तथा ससुराल परिवार के दूसरे मैंबर मुझे तंग परेशान करने लग पड़े। जिस पर मेरे भाईयों तथा रिश्तेदारों ने मेरे पति तथा ससुराल परिवार के दूसरे मैंबरों को समझाने का प्रयत्न किया। लेकिन किसी ने कोई बात नहीं सुनी। पीड़ितों ने कहा कि 31 मार्च 2015 को मुझे जहरीली दवाई पिलाकर मारने का प्रयत्न किया। जिस पर मुझे करतारपुर के अस्पताल दाखिल करवाया गया तथा डाक्टरों ने मेरी नाजुक हालत को देखते हुए जालंधर रैफर कर दिया था। मैं बच गई, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। उसने यह भी कहा कि मेरे पति ने मेरे गर्भवती होने के 7 महीने बा ही मेरा केस करवा दिया। जिस कारण मेरी बेटी की मौत हो गई। मेरा पति मुझे यह कहकर मोगा छोड़ गया कि मैं जल्द ही तुझे आकर ले जाऊंगा, लेकिन मैं तीन साल से अपने माता-पिता के पास रहने के लिए मजबूर हूं। कई बार मेरे भाई जिम्मेवार व्यक्तियों को साथ लेकर गए। लेकिन उन्होंने मुझे अपने घर में बसाने से साफ इंकार कर दिया तथा मेरे दहेज का सारा सामान भी हड़प कर लिया। इस तरह मेरे साथ मेरे पति के ससुराल परिवार के मैंबरों ने मिलकर धक्का किया है।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशों पर इसकी जांच डी.एस.पी. सिटी केसर सिंह द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया, लेकिन पीड़ितों का पति गोपाल हाजिर नहीं हुआ तथा उसका भाई बांके लाल, उसकी पत्नी सोनू तथा अन्य दूसरे मैंबर हाजिर हुए। गोपाल के भाई बांके लाल ने पुलिस को बताया कि उसके भाई द्वारा अपनी पत्नी से तलाक लेने के लिए जालंधर की माननीय अदालत में केस दायर किया हुआ है। जांच समय शिकायतकर्ता के आरोप सही पाए जाने पर पीड़िता के पति गोपाल, बांके लाल तथा उसकी पत्नी सोनू निवासी करतारपुर के खिलाफ थाना सिटी मोगा में मामला दर्ज किया गया। इस मामले की अग्रिम जांच सहायक थानेदार चरनजीत सिंह द्वारा की जा रही है। जांच अधिकारी ने कहा कि कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।
 

Mohit