शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र सरकार की धर्मकोट हलके पर पड़ी नजर: जत्थेदार तोता सिंह

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 11:39 AM (IST)

मोगा (गोपी): गांव फतेहगढ़ कोरोटाना में केन्द्र सरकार की ओर से बनाए जा रहे आधुनिक डिग्री कालेज के मामले पर केन्द्र का धन्यवाद करते पंजाब के पूर्व मंत्री तथा हलका धर्मकोट के इंचार्ज जत्थेदार तोता सिंह ने कहा कि 6वें पातशाह श्री गुरु हरगोङ्क्षबद साहिब की चरण स्पर्श इस ऐतिहासिक धरती पर डिग्री कालेज बनने से इलाके के नौजवान वर्ग को उच्च पढ़ाई के लिए बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि खेतों को जाते कच्चे रास्तों को पक्के करने के साथ-साथ खेतों में बैठे लोगों को शहरी फीडरों के साथ जोडऩे के लिए बड़ी ग्रांटें अकाली सरकार की ओर से लाकर दी गईं। उन्होंने कहा कि अब जो कालेज बन रहा है, इसमें भी 20 नवम्बर, 2018 को केन्द्र सरकार ने 6 करोड़ रुपए की राशि पंजाब सरकार को भेज दी है तथा 4 करोड़ रुपए पंजाब सरकार ने देने हैं। जिस तहत यह प्रोजैक्ट 60/40 की रेशो से बनना है। केन्द्र सरकार ने पूरे देश में ऐसे 70 कालेज पास किए हैं, जिसका उद्घाटन जम्मू-कश्मीर से अपने दौरे दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। उन्होंने कांग्रेसी नेताओं से अपील की कि जो 4 करोड़ रुपए पंजाब सरकार ने देने हैं, वह जल्दी लाकर इसका काम शुरू करवाया जाए। यह कालेज पंजाबी यूनिवॢसटी तथा गुरु नानक देव यूनिवॢसटी से संबंधित है।

उन्होंने कहा कि धर्मकोट हलके के लिए गांव बाजेके में भी इंजीनियर कालेज शिअद की सरकार के समय शुरू करवाया था, जिसकी चारदीवारी मुकम्मल हो चुकी है तथा 40 करोड़ के इस प्रोजैक्ट पर अब तक 2 करोड़ रुपए खर्चे गए हैं। इसके अलावा 2016 में मोगा-मक्खू स्टेट हाईवे जो सड़क थी, उसको केन्द्र सरकार को टेक ओवर करवाकर नैशनल हाईवे में पास करवाया, जो कि मोगा से मक्खू से अब 31 फुट चौड़ी सड़क बनेगी, जिसका काम शुरू हो चुका है तथा शहर कोटईसे खां में 3 किलोमीटर फोरलेन पास करवाई है। इसलिए मैं केन्द्र सरकार का विशेष तौर पर धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने धर्मकोट हलके को विकास में अग्रणी बनाया है तथा पंजाब सरकार को मैं अपील करता हूं कि चलते कार्यों को रोकने की बजाय उनको मुकम्मल करवाया जाए।

Anjna