सरकारी नियमों को ताक पर रखकर मैहरों पंचायत करवा रही अवैध माइनिंग

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 12:07 PM (IST)

मोगा(गोपी): एक तरफ जहां पंजाब सरकार की ओर से किसी तरह की खुदाई पर नियम जारी किए गए हैं, वहीं दूसरी तरफ मोगा जिले के गांव मैहरों में पिछले 20 दिनों से छप्पड़ वाली जगह पर कथित अवैध माइनिंग का काम धड़ल्ले से चल रहा है।

हैरानी की बात तो यह है कि छप्पड़ वाली जगह पर जे.सी.बी. से करवाई जा रही माइनिंग कारण 10-10 फुट गहरे गड्ढे पड़ गए हैं और ब्लाक विकास एवं पंचायत विभाग की ओर से इस मामले को लेकर साधी चुप्पी पर सवाल उठने लगे हैं। इस संबंधी एकत्रित जानकारी के अनुसार मैहरों गांव के मल्लियांवाला रोड पर स्थित छप्पड़ में जे.सी.बी. मशीन के माध्यम से ट्रालियां भरकर मिट्टी बाहर निकाली जा रही थी।

जब पत्रकारों की टीम ने जे.सी.बी. से भरी जा रही इस मिट्टी की फोटो को अपने कैमरे में कैद कर लिया, तो मिट्टी की ट्रालियां भर रहे जे.सी.बी. चालक ने बताया कि वह पिछले 10 दिनों से यहां से मिट्टी की ट्रालियां भर रहा है तथा इससे पहले कोई और जे.सी.बी. मशीन लगी हुई थी। मिट्टी खोदने के लिए विभाग से ली मंजूरी संबंधी पूछे जाने पर चालक ने दो टूक जवाब देते कहा कि उसको इस संबंधी कोई पता नहीं है तथा उन्हें गांव की पंचायत की ओर से लगाया गया है।

400 रुपए के हिसाब से बेची जा रही मिट्टी की ट्राली
ट्रैक्टर-ट्राली चालक ने बताया कि वह डाला गांव से मिट्टी लेने आया है तथा 400 रुपए ट्राली के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। बताना बनता है कि मोगा जिले के गांवों के छप्पड़ों से पिछले 5 वर्षों से लाखों रुपए की मिट्टी बिना मंजूरी लिए खोदी गई है। कई गांवों की शिकायतें विभाग के पास पहले ही पहुंची थीं, लेकिन फिर भी कोई ठोस कार्रवाई न होने के चलते यह सिलसिला लंबे समय से चल रहा है।

मामले की तुरंत जांच करवाई जाएगी: एस.डी.एम.
इस मामले संबंधी जब एस.डी.एम. गुरविन्द्र सिंह जौहल से बातचीत की, तो उन्होंने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में नहीं है तथा तुरंत इस मामले की जांच करवाई जाएगी। जांच उपरांत ही अग्रिम कार्रवाई शुरू होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News