चालू हुआ मोगा-बरनाला राष्ट्रीय मार्ग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 04:10 PM (IST)

निहाल सिंह वाला (रंजीत बावा): पिछले एक सप्ताह से चंद्रभान ड्रेन के प्रकोप का सामना कर रहे हलका वासियों को उस समय राहत मिली, जब मोगा-बरनाला राष्ट्रीय मार्ग पर चल रहे कार्य दौरान ठेकेदारों ने दिन-रात काम चलाकर आरजी पुल चालू कर दिया।

इस राष्ट्रीय मार्ग को 4 मार्गीय करने के चल रहे प्रोजैक्ट के सैक्शन इंचार्ज सुरजीत नाहर ने इस आरजी पुल को राष्ट्रीय मार्ग की टै्रफिक के लिए शुरू कर दिया। इस आरजी पुल को एक सप्ताह पहले ड्रेन में आए जबरदस्त पानी के बहाव ने तोड़ दिया था, जिसके बाद स्थानीय हलके के अलावा कई जिलों के लाखों लोगों को अपना सफर परेशानियों में से गुजारना पड़ा। इस मुख्य पुल के टूट जाने के कारण समूची टै्रफिक ङ्क्षलक रोड द्वारा गांव हिम्मतपुरा में कर दी गई थी, जिस कारण ज्यादा टै्रफिक से गांव हिम्मतपुरा में भी ड्रेन पर बने 2 पुल दब गए थे जिसके बाद लोगों के लिए और विकराल समस्या खड़ी हो गई थी।

पीड़ित किसानों के लिए मुआवजा देने की मांग
इस ड्रेन के पुल संबंधी ‘पंजाब केसरी’ द्वारा लगातार एक सप्ताह प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित की गई, जिसके बाद जिला प्रशासन ने एक्शन में आते पिछले 2 दिन से दिन-रात एक करके आरजी पुल का निर्माण किया। गांव हिम्मतपुरा के सरपंच चरन सिंह, माछीके सरपंच जगसीर सिंह, आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष एडवोकेट नसीब बावा, कांग्रेसी नेता तथा पूर्व सरपंच सुखदेव सिंह हिम्मतपुरा, मजदूर नेता जीवन सिंह बिलासपुर, मैडीकल प्रैक्टीशनर्ज एसोसिएशंस के जिलाध्यक्ष डा. गुरमेल सिंह माछीके, अकाली दल (अ) के जिलाध्यक्ष हरपाल सिंह कुस्सा, सरपंच बलदेव सिंह कुस्सा आदि ने पीड़ित किसानों के लिए मुआवजे की भी मांग की। साथ ही उन्होंने गांव के दब गए 2 और पुल भी बनाए जाने की मांग की।

सड़क के कांट्रैक्टर का हुआ 10 लाख का नुक्सान
ड्रेन में पानी आने के साथ आरजी पुल टूटने तथा ड्रेन में डाले गए मटीरियल के कांटै्रक्टर का 10 लाख का नुक्सान होने का अनुमान है। सूत्रों के अनुसार इस मौके ड्रेन के पुल के कांट्रैक्टर का बिल्डिंग सिट्ट, जैनरेटर, वाईव्रेटर, स्टील, शटरिंग आदि का 10 लाख के करीब नुक्सान हुआ है।

swetha