अब नहीं डूबेगा 4 विधायकों का शहर, बारिश का पानी होगा प्रिजर्व

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 12:25 PM (IST)

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर(बावा/जगसीर): बेशक स्वच्छ भारत मुहिम 2019 की रैंकिंग में मंडी निहाल सिंह वाला ने पंजाब में से चौथा स्थान हासिल कर लिया है, लेकिन अध्यक्ष इंद्रजीत जौली का इस मंडी को स्टेट में से पहले स्थान पर लाने का सपना है, जिसके लिए वह दिन-रात एक कर रहे हैं।

इसी कड़ी के तहत पंजाब सरकार के सर्वे मुताबिक सरकार की विशेष हिदायतों पर स्वच्छ भारत मुहिम के तहत मंडी निहाल सिंह वाला को गंदगी मुक्त करने तथा शहर में बारिश के पानी की समस्या के पक्के हल के लिए अंडर ग्राऊंड पाइपें डालने का काम मुकम्मल हो गया है। बेशक यह कार्य अगस्त 2018 को शुरू किया गया था, लेकिन इस कार्य को राजनीतिक आंधी ने रोक दिया था। वहीं पंचायत अध्यक्ष इंद्रजीत जौली के प्रयत्नों से एक महीना पहले इस कार्य को दोबारा शुरू किया गया था, जोकि मुकम्मल हो गया।

बारिश व निकासी पानी की गंभीरसमस्या से जूझ रहा था शहर 
रिजर्व हलका निहाल सिंह वाला की विशेषता रही है कि हर विधानसभा में इस हलके के एक से अधिक विधायक विभिन्न हलकों से जीतकर पंजाब की प्रतिनिधिता करते हैं। इस विधानसभा में भी हलके से संबंधित एक विधानसभा के उप स्पीकर के अलावा 3 और विधायक हैं। इसके साथ ही फरीदकोट से लोकसभा के मौजूदा मैंबर भी इस हलके से संबंधित हैं, लेकिन यह शहर बारिश व निकासी पानी की गंभीर समस्या से जूझ रहा था। निहाल सिंह वाला शहर में बारिश की 4 बूंदें भी मौजूदा तथा पिछली सरकार के विकास कार्यों पर प्रश्न चिन्ह तो लगाती थीं व साथ ही सोशल मीडिया पर भी शहर में पानी चर्चा का विषय बना रहता था।

शहर के  कई सार्वजनिक स्थलों पर भर जाता था बरसाती पानी
जिक्रयोग्य है कि मामूली बारिश के बाद शहर में अहम स्थानों पर पानी भर जाता था। यह पानी लोगों के घरों, दुकानों के अलावा सिविल अस्पताल, बाजार में भर जाता था, जिस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस पानी के कारण शहर की सड़कें भी हर समय टूटी रहती थीं। पंजाब सरकार द्वारा करवाए सर्वे मुताबिक नगर पंचायत निहाल सिंह वाला ने अध्यक्ष इंद्रजीत जौली गर्ग तथा कार्यसाधक अफसर की अगुवाई में अगस्त 2018 को पहले वार्ड नंबर 4 तथा 10 वाली गली में से अंडर ग्राऊंड पाइप डालकर गंदा पानी निकालने का कार्य शुरू किया था, लेकिन यह कार्य राजनीति की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद कई महीने काम ठप्प रहने के बाद 13 फरवरी को इस काम को अंजाम देने के लिए डिप्टी कमिश्नर मोगा की हिदायतों पर दोबारा कार्य शुरू करवाया गया था, जिसको मुकम्मल करवाने के लिए शहर में पहले दिन भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। यह कार्य शुरू होने से विकास पक्षीय शहरवासियों में भारी खुशी का माहौल पैदा हो गया था।

स्वच्छता मुहिम में राज्य में से चौथे स्थान पर रहा था शहर
राजनीतिक नेताओं की नर्सरी के तौर पर जानी जाती मंडी बेशक विकास तथा सफाई के पक्ष से हमेशा पिछड़ी थी, लेकिन अध्यक्ष इंद्रजीत जौली गर्ग की अगुवाई में नगर पंचायत निहाल सिंह वाला को स्वच्छ भारत मुहिम 2019 की रैंकिंग में पंजाब में से चौथा स्थान हासिल हुआ था। इससे पिछले साल भी स्वच्छ सर्वेक्षण में पंजाब सरकार द्वारा नगर पंचायत निहाल सिंह वाला को पंजाब भर में से 8वां स्थान तथा स्वच्छ भारत मुहिम में 16वां नंबर दिया गया था। निहाल सिंह वाला शहर में पहली बार बनी नगर पंचायत के अध्यक्ष इंद्रजीत गर्ग की अगुवाई में निहाल सिंह वाला में गलियों-नालियों का अच्छा विकास हुआ, शहर को सुंदर बनाने के लिए इंकलाबी कदम उठाए गए तथा एक खूबसूरत यादगारी पार्क भी बनाया गया जिससे शहरवासियों की उम्मीद को बूर पडऩे लगा। यही कारण था जिससे अध्यक्ष व नगर पंचायत का नाम पंजाब के नक्शे पर अंकित हुआ।

ईको फ्रैंडली स्कीम तहत डाला सीवरेज
निहाल सिंह वाला को पंजाब सरकार द्वारा ब्लैक जोन घोषित किया गया है, जहां बिना मंजूरी के बोर नहीं किया जा सकता लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा ईको फ्रैंडली स्कीम शुरू की गई है। इसके तहत पानी विशेषकर बारिश के पानी को प्रिजर्व करने की योजना है। यह स्कीम निहाल सिंह वाला में विशेष महत्ता रखती है, जिसके तहत नगर पंचायत द्वारा अध्यक्ष इंद्रजीत जौली की अगुवाई में विशेष प्रोजैक्ट तहत बारिश का पानी छप्पड़ में डाले जाने की योजना निर्धारित की गई थी। 

swetha