पंजाबी भाषा को दफ्तरों में यकीनी बनाने के लिए भाषा विभाग ने की स्पैशल चैकिंग

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 05:32 PM (IST)

मोगा (गोपी राऊके): डायरैक्टर भाषा विभाग पंजाब कर्मजीत कौर के दिशा-निर्देशों तथा सहायक डायरैक्टर प्रितपाल कौर के नेतृत्व में आज भाषा विभाग की चार सदस्यीय टीम ने दफ्तरी कामकाज पंजाबी भाषा में करने को यकीनी बनाने के लिए मोगा के विभिन्न दफ्तरों की स्पैशल चैकिंग की। सहायक डायरैक्टर प्रितपाल कौर जो कि सहायक डायरैक्टर हरभजन कौर, खोज अफसर प्रवीण कुमार, जूनियर सहायक गुरमेल सिंह के साथ यहां पहुंचे तथा उन्होंने आबकारी व कर विभाग, खुराक सिविल सप्लाई, उपभोक्ता विभाग, सुविधा केन्द्र, नगर निगम तथा सिविल सर्जन दफ्तरों की विशेष चैकिंग की। 

उन्होंने विभागों की चैकिंग करने से पहले जिले के सरकारी दफ्तरों में पंजाबी भाषा में काम करने को यकीनी बनाने के लिए डिप्टी कमिश्नर मोगा संदीप हंस से विशेष बैठक की तथा उनको ‘हिमज आफ गुरु नानक’ नाम की पुस्तक जो कि श्री गुरु नानक देव जी की वाणी से संंबधित है, भी भेंट की, जिसमें गुरु नानक देव जी की बाणी अंग्रेजी के साथ-साथ पंजाबी में भी अनुवाद किया गया गहै। सहायक डायरैक्टर प्रितपाल सिंह ने बताया कि पंजाबी भाषा में काम न करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की वार्षिक तरक्की रोकी जा सकती है। उन्होंने दफ्तरों के बाहर लगे अधिकारियों के नाम की प्लेट व द्रफ्तरों में लगी अफसरों के नामों की सूची को भी पंजाबी में लिखवाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने सुविधा सैंटर की चैकिंग करते अधिकारियों को हिदायत की कि वह सुविधा सैंटर के मेन गेट पर लगे बोर्ड में लिखे सुविधा सैंटर को पंजाबी भाषा में सबसे ऊपर लिखे। उन्होंने सिविल सप्लाई एवं खपतकार विभाग, सिविल सर्जन दफ्तर व नगर निगम के दफ्तरों में अंग्रेजी में होने वाले कार्यों को पंजाबी भाषा में करने की हिदायत की। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी चाहिए कि वह अपने बच्चों को अन्य भाषाओं के अलावा पंजाबी भाषा भी जरूर पढ़ाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के आदेशों अनुसार सरकारी दफ्तरों में पंजाबी भाषा लागू करने के लिए विभाग द्वारा लगातार सरकारी दफ्तरों की चैकिंग की जाती है।

Mohit