इंगलैंड भेजने के नाम पर 1.50 लाख की ठगी

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 05:13 PM (IST)

मोगा (आजाद): गुरु नानक नगर मोगा निवासी अंजू बाला ने ट्रैवल एजैंट पर उसके बेटे को इंगलैंड भेजने का झांसा देकर डेढ़ लाख रुपए की ठगी किए जाने का आरोप लगाया है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट मोगा द्वारा की गई जांच के बाद आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश आरंभ कर दी है। जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में अंजू बाला पत्नी स्व. राजू दास ने कहा कि उसका बेटा 12वीं पास है। वह अपने बेटे को विदेश भेजना चाहती थी।

उसने अवतार सिंह उर्फ धीरा से जब अपने बेटे रोहित कुमार को विदेश भेजने के लिए बात की तो अवतार सिंह ने हमें ट्रैवल एजैंट सतनाम सिंह उर्फ बिंदर से मिलवा दिया। उन्होंने विदेश भेजने पर 5 लाख रुपए का खर्च बताया। डेढ़ लाख रुपए पहले और बाकी के पैसे इंगलैंड पहुंचने के बाद देने की बात तय हो गई। हमने अपने बेटे को विदेश भेजने के लिए उन्हें 30 हजार रुपए व पासपोर्ट दे दिया। इसके बाद हमें 1 अप्रैल 2018 को सतनाम सिंह ने कहा कि आप अपने पैसे तैयार रखो, आपका काम जल्द हो जाएगा। इस तरह ट्रैवल एजैंट ने धीरे-धीरे करके डेढ़ लाख रुपए हासिल कर लिए, लेकिन न तो मेरे बेटे को विदेश भेजा और न ही पैसे वापस किए।

जांच के लिए बुलाए दोनों पक्ष
जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर इस मामले की जांच एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट मोगा के प्रभारी वेद प्रकाश शर्मा द्वारा की गई। जांच अधिकारी ने दोनों पक्षों को अपना पक्ष पेश करने के लिए बुलाया और दोनों पक्षों के बयान दर्ज किए। आरोपी सतनाम सिंह उर्फ बिंदर ने पुलिस को दिए बयानों में कहा कि वह एक प्राइवेट कंपनी में सुपरवाइजर लगा हुआ है। उसका एक रिश्तेदार सुखमन्द्र सिंह जो लुधियाना में ट्रैवल एजैंट का काम करता है और उसका सी.आर.डब्ल्यू. इमीग्रेशन के नाम पर पक्खोवाल रोड लुधियाना में कार्यालय है। मुझे उसने कहा था कि यदि किसी तुम्हारी पहचान वाले ने इंगलैंड जाना हो तो वह इंगलैंड भेज देगा, जिस पर 7 लाख रुपए खर्च आएगा और वह उसे कमीशन दे देगा। मैंने अवतार सिंह उर्फ धीरा से बात की और उसने मुझे रोहित कुमार से मिला दिया।

बताए पते पर नहीं मिला कार्यालय
जांच अधिकारी ने जब लुधियाना स्थित कथित आरोपी द्वारा बताए गए कार्यालय के बारे में पता किया तो वहां कोई भी कार्यालय मौजूद नहीं था। जांच में पाया गया कि आरोपी सतनाम सिंह ने रोहित कुमार को इंगलैंड भेजने के नाम पर एक लाख 50 हजार रुपए की धोखाधड़ी की है। जांच के बाद थाना सिटी साऊथ मोगा में सतनाम सिंह उर्फ बिंदर पुत्र लखमेल सिंह निवासी निगाहा रोड कैलाश इन्कलेव मोगा के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया। इस मामले की अग्रिम जांच थाना सिटी साऊथ के थानेदार बलवीर सिंह द्वारा की जा रही है। उन्होंने बताया कि कथित आरोपी की गिरफ्तारी बाकी है।

Mohit