मोगा-बरनाला हाईवे पर धंसा ट्रक, यातायात प्रभावित

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 04:21 PM (IST)

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर (बावा/जगसीर): मोगा-बरनाला मुख्य राष्ट्रीय नंबर-71 ने 4 महीने से गांव माछीके में बना गड्ढा गंभीर रूप धारण करता जा रहा है, जिसपर रोजाना हादसे होने के कारण यह मार्ग से राहगीर गुजरने से गुरेज करने लगे हैं। राहगीरों को कई-कई किलोमीटर की ज्यादा दूरी तय करते हुए दूसरे गांवों से होते हुए लिंक सड़कों से गुजरना पड़ रहा है। जिले के राजनीतिक, समाजसेवी लोग डी.सी. तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को गुहार लगाकर थक चुके हैं, लेकिन अधिकारियों के कान पर जूं नहीं सरक रही। शायद अधिकारी किसी बड़े हादसे की प्रतीक्षा में हैं। कल से इस गहरे गड्ढों में लोडिंग ट्रक के फंस जाने के कारण राष्ट्रीय मार्ग का रास्ता बंद हो चुका है, जिस कारण जाम लगने से राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

जिक्रयोग्य है कि इस मार्ग को फोरलाइन बनाने का काम कई साल से चल रहा है। गांव माछीके में मार्ग बनाने के तहत एक्वायर की दर्जनों लोगों की जगह के पेमैंट के चैक न मिलने कारण इस मार्ग का काम लंबे समय से काम रुका हुआ है। सड़क फोरलाइन बनाने के लिए विभाग ने पहले बनी हुई सड़क भी खोद दी थी, जिसके बाद इस सड़क पर कई-कई फुट के गहरे गड्ढे बन गए। इन गड्ढों ने अब छप्पड़ का रूप धारण कर लिया है तथा रोजाना बड़ी गिनती में स्कूटर-मोटरसाइकिल सवार तथा अन्य वाहन चालक हादसों का शिकार होते हैं। लीगल ऐड क्लीनिक माछीके के इंचार्ज एडवोकेट राजेश शर्मा ने बताया कि करीब 4 महीने पहले यह मामला डी.सी. मोगा के ध्यान में लिखित तौर पर लाया जा चुका है। 

किसान नेता काका सिंह माछीके, डा. गुरमेल सिंह माछीके, जीवन सिंह बिलासपुर, सौदागर सिंह खाई ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी इतने लापरवाह हो चुके हैं कि धरने प्रदर्शनों तथा सड़कें जाम करने के बिना उनको कोई भी समस्या नजर नहीं आती। इस संबंधी हलका निहाल सिंह वाला के विधायक मनजीत सिंह बिलासपुर ने कहा कि पंजाब में सरकार नाम की कोई चीज नहीं तथा प्रशासनिक ढांचा बुरी तरह से फेल हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को लोगों की कोई फिक्र नहीं तथा बड़े हादसे होने के बाद ही अधिकारियों की नींद खुलती है। उन्होंने कहा कि इस मामले में लापरवाही करने वाले अधिकारियों का मामला विधानसभा में उठाया जाएगा।

Mohit