जिले के 66 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण, गत वर्ष 54.35 था पास प्रतिशत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 08:08 AM (IST)

मोगा (ग्रोवर): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के घोषित किए गए नतीजों की जारी की गई पहले 10 विद्यार्थियों की सूची में मोगा जिले के विद्यार्थी अपना स्थान बनाने से पिछड़कर रह गए हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले चाहे पास प्रतिशत में तो सुधार देखने को मिला है, लेकिन फिर भी पंजाब के 22 जिलों में से मोगा जिले के विद्यार्थी 17वें नंबर पर पीछे पहुंचने के चलते विद्यार्थी चिंतित जरूर है।

दूसरी तरफ, बोर्ड द्वारा अभी सारे नतीजे को वैबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया, जिस कारण 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में नतीजा देखने की बेहद उत्सुकता पाई जा रही है तथा इन विद्यार्थियों की दिलों की धड़कनें बिल्कुल तेज हैं।जानकारी के अनुसार मोगा जिले के 10 हजार 936 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी, जिसमें से 7218 विद्यार्थी पास हुए हैं, जिनकी पास प्रतिशतता 66 बनती है। ‘पंजाब केसरी’ द्वारा एकत्रित जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष 11 हजार 490 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 6245 विद्यार्थी ही सफल हो सके थे। पिछले वर्ष पास प्रतिशतता 54.35 थी।

इस मामले संबंधी शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी शख्सियतों से जब बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि चाहे पता चला है कि 12वीं कक्षा का नतीजा मोगा जिले में पिछले वर्ष के मुकाबले बढिय़ा रहा है, लेकिन फिर भी मोगा जिले के विद्यार्थियों का 17वें नंबर पर पिछडऩा चिंता वाली बात है। शिक्षा माहिरों का कहना है कि किसी समय शिक्षा के पक्ष से पिछड़े समझे जाने वाले श्रीमुक्तसर साहिब, मानसा, बठिंडा, संगरूर, बरनाला तथा फरीदकोट जिलों का मोगा से आगे गुजरना यह दर्शाता है कि मोगा जिला शिक्षा पक्ष से पिछड़ता जा रहा है। इस संबंधी शिक्षा विभाग तथा सरकार को ध्यान देना चाहिए।

Anjna