सर्दी के मौसम में पंजाब में घटी 80% बारिश

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 09:45 AM (IST)

मोगा (गोपी): इस वर्ष सर्द ऋतु के मौसम में असल में कम पड़ी बारिश ने पंजाब के किसानों को निराश किया है। विशेषकर दिसम्बर 2018 तथा जनवरी 2019 तक गुजरे 7 सप्ताह दौरान सर्दियों के मौसम की 80 प्रतिशत बारिश कम रिकार्ड की गई है, जो हाड़ी की फसलों की बढ़ौतरी तथा पैदावार का झाड़ कम होने का संकेत है।

मौसम विभाग से एकत्र जानकारी कें अनुसार देश के उत्तरी तथा मैदानी इलाकों में मौसम में आई तबदीलियों के कारण पंजाब के कुछेक हिस्से को छोड़कर बाकी स्थानों पर बारिश नहीं हुई हैं। लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, जालंधर, मोगा, संगरूर, फरीदकोट व फिरोजपुर के जिलों में 14.5 मिलीलीटर वर्षा हुई, जबकि सिर्फ पटियाला में यह वर्षा 74 प्रतिशत ज्यादा 25.2 मिलीलीटर के हिसाब से हुई।

जनवरी के आखिर में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने यह संभावना प्रकट की है कि पंजाब में बारिश की कमी बहुत हद तक घटेगी, क्योंकि पश्चिमी गड़बड़ी की लड़ी अगले सप्ताह से पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करेगी। जनवरी महीने के आखिर में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के साथ-साथ तूफान आने की संभावना भी है, जिससे जनजीवन भी प्रभावित हो सकता है।

Anjna