5 साल से बंधक बनी बेटी को मां ने मलेशिया पहुंचकर छुड़वाया

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 09:54 AM (IST)

मोगा(आजाद): मोगा निवासी महिला द्वारा काम करने के लिए मलेशिया गई अपनी बेटी जिसे वहां 5 साल से एक महिला (जिसके पास वह काम करती थी) द्वारा बंधक बनाकर अपने घर में रखा हुआ था, को समाज सेवी संस्थाओं की सहायता से मलेशिया पहुंचकर पुलिस की सहायता से उसके चंगुल से छुड़वाए जाने का मामला सामने आया है। इस संबंधी पुलिस ने जांच के बाद मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

क्या है सारा मामला : जिला पुलिस अधीक्षक मोगा को दिए शिकायत पत्र में मनजीत कौर निवासी मोगा ने बताया कि उसके घर के नजदीक रहती कथित आरोपी महिला कुलदीप कौर की बहन मलेशिया गई हुई थी। उसने मेरी बेटी सुखविन्द्र कौर को मलेशिया भेजने की बात की। उसने मुझे अपने भाई कथित आरोपी रेशम सिंह निवासी गांव रनियां से मिलवाया, जिन्होंने हमारी बात जालंधर के एक ट्रैवल एजैंट कुलदीप सिंह से करवाई जिसने कर्मजीत कौर को मलेशिया भेजा था। उक्त ट्रैवल एजैंट के कहने पर हमने उसे 60 हजार रुपए नकद व पासपोर्ट दे दिया, जिसने डेढ़ महीने के बाद 2 साल का मलेशिया का वीजा लगवा दिया। हमने अपनी बेटी को उनके कहने पर 9 अप्रैल 2014 को मलेशिया भेज दिया, जो किरनजीत कौर के घर चली गई और वहां घरेलू काम करने लगी।

शिकायतकत्र्ता महिला ने बताया कि एक दिन जब हमारी बेटी का फोन आया तो उसने रोते हुए हमें कहा कि उक्त आरोपी महिला ने उसे बंधक बना कर रख लिया है। मैंने इस संबंधी भारत की मलेशिया स्थित दूतावास से समाज सेवी संस्थाओं की सहायता से सम्पर्क किया और पुलिस सहायता देने को कहा। मैं स्वयं अपनी बेटी को उक्त महिला के चंगुल से छुड़वाने के लिए मलेशिया पहुंची और मलेशिया पुलिस को सूचित किया, जिन्होंने मेरी बेटी को मेरे हवाले कर उससे पूछताछ भी की। मेरी बेटी ने सारी कहानी बताते हुए कहा कि मुझसे 18-19 घंटे काम लिया जाता था और मानसिक तसीहे भी दिए जाते थे। इस तरह कथित आरोपी महिला ने मेरी बेटी से साल 2014 से 2019 तक घरेलू काम करवाया तथा गलत काम करवाने के लिए भी मजबूर किया और उसका 15 लाख रुपए का वेतन भी हड़प लिया।

क्या हुई पुलिस कार्रवाई
मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला पुलिस अधीक्षक मोगा ने इसकी जांच डी.एस.पी. सिटी मोगा को करने का आदेश दिया, जिन्होंने जांच के समय दोनों पक्षों को पेश होने के लिए बुलाया। किरनजीत कौर मलेशिया में रहती होने कारण वह जांच में शामिल नहीं हुई। जांच के बाद शिकायतकत्र्ता के आरोप सही पाए जाने के बाद जिला पुलिस अधीक्षक मोगा ने कानूनी राय हासिल कर मामला दर्ज करने का आदेश दिया। थाना सिटी साऊथ मोगा में कुलदीप कौर पत्नी अशोक सिंह निवासी अकालसर रोड मोगा, रेशम सिंह उर्फ रिटू पुत्र बलविन्द्र सिंह निवासी गांव रनियां तथा मलेशिया में रहती किरनजीत कौर के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। उक्त मामले में कथित आरोपियों की गिरफ्तारी बाकी है।

Vatika