नगर निगम मोगा का बैठक हाल बना ‘जंग’ का मैदान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 09:48 AM (IST)

मोगा(गोपी): नगर निगम मोगा की 2 बैठकों में गैर-हाजिर रही नगर निगम की कमिश्नर अनीता दर्शी ने आज ज्यों ही नगर निगम के बैठक हाल में पैर रखा तो पार्षदों ने रोष जताना शुरू कर दिया। नगर निगम मोगा के मेयर अक्षित जैन से जैसे ही निगम अधिकारियों ने आज्ञा लेकर बैठक की कार्रवाई शुरू ही कि तो वार्ड नं.-50 के पार्षद कृपाल सिंह खड़े हो गए।

उन्होंने मेयर की बात को बीच में ही टोकते हुए कहा कि विकास की बात तो फिर भी हो जाएगी, पहले निगम कमिश्नर जो पार्षदों के साथ घटिया व्यवहार करती हैं उसकी बात की जाए। पार्षद कृपाल का समर्थन करते हुए सीनियर एडवोकेट तथा निगम पार्षद नसीब बावा ने मेयर तथा समूचे पार्षदों की नब्ज टटोलते कहा कि निगम कमिश्नर विरुद्ध धरने लगाकर शोर मचाने वाला मेयर व पार्षद अब चुप क्यों हैं। उन्होंने हांस्य में यह भी कह दिया कि कहीं कोई सैटिंग तो नहीं हो गई।

इसके जवाब में मेयर जैन ने स्पष्ट किया कि सभी पार्षदों को कमिश्नर के साथ बातचीत करने का अवसर दिया जाएगा, लेकिन बैठक शुरू की जाए। इसके उपरांत निगम के अधिकारी प्रेम कुमार ने नगर निगम कमिश्नर की गैर-हाजिरी में हुई बैठक दौरान पार्षदों द्वारा निगम कमिश्नर के विरुद्ध पास किए गए ङ्क्षनदा प्रस्ताव तथा शहर के विकास कार्यों व एक धर्मशाला के मामले में उठाए ठोस कदमों संबंधी समूचे हाऊस में डाले प्रस्ताव पढ़कर सुनाए।

पार्षद चरणजीत सिंह ने उठाया बंद करवाए कार्यों का मामला
निगम की बैठक के शुरू में पार्षद दीपइंद्र सिंह संधू ने निगम हाऊस की बैठक में अभी दस्तक दी ही थी कि वार्ड नं.-44 के पार्षद चरणजीत सिंह ने वार्ड में पड़ती ग्रीन पार्क कालोनी में अचानक काम बीच में बंद करने का मामला उठा दिया। पार्षद ने निगम कमिश्नर से पूछा कि यह कार्य क्यों बंद किया गया है।निगम कमिश्नर ने बताया कि किसी की लिखित शिकायत आने के कारण काम बंद करवाया गया था। समूचे हाऊस ने कमिश्नर से उक्त लिखित शिकायत को हाऊस में पेश करने की मांग की, जिस पर कमिश्नर ने कहा कि शिकायत जुबानी आई थी।

मैंने कहा.. हाऊस बैठक में दूंगा जवाब... मैं बी.ए. तथा एम.ए. पढ़ा

गत दिवस अपने साथ नगर निगम कमिश्नर द्वारा कथित तौर पर किए गए बुरे व्यवहार का रोना रोते पार्षद कृपाल सिंह ने कहा कि गत दिवस वह जब अपने काम के लिए कमिश्नर दफ्तर गए तो उन्होंने कहा कि ‘पार्षद जी तैनूं बात नहीं करनी आती, तूं कितना पढ़ा है।’ उन्होंने बताया कि मैंने कहा कि मैं इसका जवाब हाऊस बैठक में दूंगा। पार्षद ने कहा कि मैं बी.ए. तथा एम.ए. पढ़ा हूं, जबकि पहले पढ़ाई कान्वैंट स्कूल में की है तथा मेरे पिता जी 1992 में मैंबर पाॢलयामैंट चुने गए थे। इसके उपरांत समूचे हाऊस ने मेज थपथपा कर पार्षद के पक्ष में अपना समर्थन दिया।

कमिश्नर के साथ बैठक छोड़कर गए अधिकारी स्टाफ पर भड़के मेयर

नगर निगम कमिश्नर द्वारा बैठक बीच में ही छोड़कर चले जाने के साथ ही अधिकारी स्टाफ द्वारा साथ चले जाने उपरांत मेयर अक्षित जैन का गुस्सा दूसरे अन्य अधिकारियों पर भड़क गया। उन्होंने पहले तो गए अधिकारियों को फोन करके दोबारा बैठक की कार्रवाई आगे जारी रखने के लिए बुलाया तथा साथ ही यह भी सवाल किया कि वे हाऊस को बताएं कि आखिर क्यों चले गए थे। इसके उपरांत स्टाफ ने अपना पक्ष रखते कहा कि वे सिर्फ कमिश्नर से आने या न आने बारे ही पूछने गए थे। सीनियर डिप्टी मेयर अनिल बांसल के कहने पर समूचे हाऊस ने कुछ अधिकारियों के खिलाफ प्रस्ताव भी हाऊस में पारित किए।

4 बजे बैठक छोड़कर चली गईं कमिश्नर
निगम कमिश्नर द्वारा पार्षदों को शांतिमय ढंग से बैठक करने के लिए कहे जाने के बाद भी जब माहौल सुखद न बना, तो आखिरकार 4 बजे बैठक बीच में ही छोड़ निगम कमिश्नर अनीता दर्शी चली गईं। इसके उपरांत मेयर तथा दूसरे पार्षदों ने अपनी बैठक को जारी रखा।

हर शाख पर उल्लू बैठा है... अंजाम-ए-गुलिस्ता क्या होगा : दीपइंद्र संधू
पार्षद दीपइंद्र संधू ने उर्दू शेयर की लाइनें ‘हर शाख पर उल्लू बैठा है, अंजाम-ए-गुलिस्ता क्या होगा’ सुनाकर समूचे हाऊस को यह अवगत करवाया कि निगम दफ्तर का क्या हाल है।

आज होगी मेयर व पार्षदों की डिप्टी कमिश्नर के साथ बैठक
नगर निगम में चल रहे कथित विवाद संबंधी 4 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे डिप्टी कमिश्नर मोगा द्वारा शहर के समूचे पार्षदों तथा मेयर के साथ बैठक की जा रही है, ताकि विकास संबंधी ठोस रणनीति बन सके। मेयर अक्षित जैन ने इस बैठक की पुष्टि करते समूचे पार्षदों को बैठक में शामिल होने का आान किया।

swetha