आधार कार्ड की गलतियां ठीक करने वाले सेवा केन्द्रों की खुद की मशीनरी ‘बीमार’

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 03:28 PM (IST)

बाघापुराना (चुटानी): आधार कार्डों में गलतियों कारण परेशान नागरिकों को राहत प्रदान करने वाले सेवा केन्द्रों में अब परेशानियों से जरा भी निजात नहीं मिल रही, बल्कि गलतियों की दुरुस्ती के लिए भरी फीसों व समय भी नष्ट हो रहा है। आधार कार्डों में नाम, उप नाम, जन्म तारीख आदि अनेक गलतियों के सताए लोगों को सरकारी तौर पर मिलने वाले लाभों से इस कारण वंचित रहना पड़ रहा है क्योंकि उनके दस्तावेजों का आधार कार्ड से मिलान नहीं होता। पासपोर्ट बनाने या स्कूलों, कालेजों में दाखिला लेने समय भी आधार कार्डों में गलतियां बड़ा अड़चन बन रही हैं।

सेवा केन्द्रों में आधार कार्ड को दुरुस्त करवाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों ने बताया कि उन्होंने विभागीय फीस अदा करके फोटो भी खींचवा ली तथा दुरुस्ती संबंधी समूचा विवरण भी आवेदन पत्र में अंकित करके दे दिया, लेकिन 15 दिनों बाद जब उनके आधार कार्ड मिले तो दुरुस्ती की बजाय ज्यों की त्यों ही गलतियों से शुमार थे।

क्या कहते हैं सेवा केन्द्र के इंचार्ज
इस संबंधी सेवा केन्द्र के इंचार्ज जगतार सिंह से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि मशीन में तकनीकी खराबी अक्सर हो जाती है, लेकिन विभाग फिर भी कम्प्यूटर नुक्स को दूर करने में लगा हुआ है। अब उच्च दफ्तर की कम्प्यूटर प्रणाली को तो दुरुस्त कर लिया गया है, लेकिन सेवा केन्द्रों की शाखाओं के आप्रेटरों से उच्च दफ्तर के कम्प्यूटरों का मेल होने में रुकावटें आ रही हैं। उन्होंने बताया कि महिरों की टीम इस दुरुस्ती के लिए निरंतर यत्नशील है तथा जल्द ही सेवा केन्द्रों में सिस्टम ठीक हो जाएगा।

Anjna