पालीथिन लिफाफे बेचने वाले दुकानदारों पर होगी सख्ती

punjabkesari.in Thursday, May 03, 2018 - 10:47 AM (IST)

मोगा (गोपी राऊंके): पंजाब में पर्यावरण के प्रदूषित होने के कारणों में एक बड़ा कारण पालीथिन लिफाफे भी बन रहे हैं। इनकी बिक्री रोकने के लिए अब नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों पर पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने सख्त फैसला लेते हुए पालीथिन लिफाफे बेचने वाले दुकानदारों की शिनाख्त करके उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की घोषणा की है। इसी कड़ी के तहत पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने राज्य भर की निगमों व कौंसिलों में लामबंदी बैठकें करने की मुहिम भी शुरू कर दी है, ताकि निगम अधिकारियों से इस मामले पर सही तालमेल बनाया जा सके।


पालीथिन लिफाफों पर 5 वर्ष पहले लगी थी रोक
आज नगर निगम मोगा में की गई बैठक दौरान पंजाब प्रदूषण कंट्रोल के अधिकारियों ने कहा कि पालीथिन लिफाफों पर रोक लगे 5 वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी पालीथिन लिफाफों की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है, जिसको रोकने के लिए अब प्रत्येक हाल में सख्ती प्रयोग करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पता लगा है कि नगर निगम मोगा की ओर से 3 क्विंटल पालीथिन लिफाफे जब्त किए गए हैं, लेकिन फिर भी मोगा में भी पक्के तौर पर पालीथिन पर पाबंदी नहीं लगी।


पालीथिन बैग बनाने का काम करने वाले दुकानदारों की हो रही शिनाख्त
प्रत्येक जिले में पालीथिन बैग बनाने का काम करने वाले दुकानदारों की शिनाख्त की जा रही है, जिसके उपरांत इनकी सूचियां तैयार करके अगली कार्रवाई की जाएगी। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एस.डी.ओ. कुलदीप सिंह ने बताया कि बैठक में पालीथिन का कारोबार करने वाले 17 दुकानदारों को भी बुलाया गया था। पालीथिन पर पक्के तौर पर पाबंदी लगाई है तथा इसका कोई कारोबार नहीं कर सकता। यदि कोई इसकी बिक्री करता है तो उसके विरुद्ध जुर्माने लगाने की व्यवस्था है। उन्होंने दुकानदारों को तुरंत जूट के लिफाफे बेचने की अपील की। इस अवसर पर दुकानदारों ने इसको अमलीजामा पहनाते हुए 10-10 किलो जूट के लिफाफे के आर्डर दिए।

क्या कहना मेयर अक्षित जैन का
इस संबंधी जब मेयर अक्षित जैन से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए वह हर संभव प्रयत्न करने के लिए तैयार हैं, लेकिन लोगों के सहयोग के बिना इन प्रयत्नों को सफल बनाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को पालीथिन लिफाफे का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। जल्द ही इस अभियान का हिस्सा बनते हुए दुकानदारों को सुचेत करेंगे कि दुकानों पर लिखकर लगाया जाए कि कोई भी पालीथिन की मांग दुकानदार से न करे।

Vatika