वातावरण को बचाने के लिए रणसिंह खुर्द के किसानों ने उठाया झंडा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 12:08 PM (IST)

निहाल सिंह वाला/बिलासपुर (बावा, जगसीर): जहां पंजाब एवं हरियाणा में आजकल धान की पराली को लगाई गई आग के कारण पैदा हुए धुएं ने कई नजदीकी राज्यों को अपनी चपेट में लिया हुआ है जिस कारण प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है, वहीं अनेक किसानों ने राज्य को प्रदूषण रहित करने का बीड़ा उठाया हुआ है।गांव रणसींह खुर्द में धान की पराली को बगैर जलाए सीधी गेहूं की बिजाई करने को इस बार काफी समर्थन मिला है। गांव के समूचे 93 खेती करने वाले किसानों ने इस बार धान की पराली को आग न लगाकर हैप्पी सीडर से गेहूं की बिजाई की है जिससे गांव के किसानों ने समूचे राज्य के किसानों को प्रदूषण रहित समाज का सृजन करने का संदेश दिया है।

किसान गुरप्रीत सिंह की मेहनत लाई रंग
सबसे पहले 2016 में धान की पराली को आग लगाए बगैर गेहूं की बिजाई करने वाले किसान गुरप्रीत सिंह की मेहनत रंग लाई क्योंकि उसके द्वारा हैप्पी सीडर से की गई गेहूं की बिजाई से गेहूं का बढिय़ा झाड़ भी निकला। इस कारण गांव के अन्य किसानों में भी इस प्रति भारी उत्साह पैदा हुआ।पिछले साल किसानों में बगैर पराली को आग लगाए गेहूं बीजने का जोरदार रुझान देखने को मिला तथा किसानों ने 15 मशीनें हैप्पी सीडर की खरीद की।

क्या कहना है किसानों का
किसान गुरप्रीत सिंह, अमृतपाल सिंह गोरा, सुखदीप सिंह, जस्सा सिंह, हरनेक सिंह, नवतेज सिंह, हरदीप सिंह बिट्टू, बलकार सिंह, बलजीत सिंह, गुरमीत सिंह, इकबाल सिंह, प्रदीप सिंह, गुरतेज सिंह, गुरमीत सिंह तूर, पूर्व सरपंच बलदेव सिंह, वप्पी, जसवीर सिंह आदि ने बताया कि गांव के समूचे किसानों ने वातावरण बचाने का प्रण किया है जिसके लिए उन्होंने फैसला किया है कि गांव के किसान धान की पराली को आग नहीं लगाएंगे।

बुद्धिजीवी वर्ग द्वारा की जा रही प्रशंसा
दूसरी तरफ अलग-अलग जत्थेबंदियां तथा बुद्धिजीवी वर्ग ने रणसींह खुर्द में किसानों द्वारा धान की पराली को बिना आग लगाए सीधी गेहूं की बिजाई करने को पंजाब के लिए शुभ संकेत बताया है। अलग-अलग बुद्धिजीवी एड. हरिन्द्र सिंह बराड़, एड. दलजीत सिंह धालीवाल, सीनियर मैडीकल अफसर डा. संदीप कौर, डी.एस.पी. निहाल सिंह वाला सुबेग सिंह, नगर पंचायत निहाल सिंह वाला के अध्यक्ष इंद्रजीत जौली गर्ग, प्रवासी भारतीय हरधीर सिंह धालीवाल पैराडाइज पैलेस निहाल सिंह वाला का कहना था कि इससे वातावरण शुद्ध होगा। उन्होंने सरकार व जिला प्रशासन को अपील की कि समूचे राज्य के किसानों में वातावरण की शुद्धता के एक बढिय़ा संदेश भेजने के लिए रणसींह खुर्द के इन किसानों को सम्मानित किया जाए।

100 प्रतिशत किसानों ने बगैर आग लगाए की बिजाई
गांव के किसानों ने इस बार एकता दिखाते हुए सभी किसानों को धान की पराली को आग लगाए बगैर गेहूं की बिजाई करने का समर्थन दिया। इस पर समूचे गांव के किसानों ने मोहर लगा दी तथा गांव के करीब 93 किसानों ने अपनी 900 एकड़ जमीन में हैप्पी सीडर से गेहूं की बिजाई की।
 

bharti