लाखों की लागत से बना सीवरेज सिस्टम नहीं हुआ चालू

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 10:45 AM (IST)

मोगा/किशनपुरा कलां (गोपी राऊंके): गंदे पानी की निकासी के लिए सरकार ने लाखों रुपए खर्च कर सीवरेज सिस्टम तो जरूर बनाए हैं, लेकिन अभी भी कई गांव सीवरेज सिस्टम से नहीं जुड़ पाए हैं। गांव रोशन वाला के निवासी किसान सुखविन्द्र सिंह पुत्र जरनैल सिंह ने बताया कि उसकी जमीन नसीरेवाला से रोशनवाला को जाते लिंक रोड पर है। पिछली अकाली-भाजपा सरकार द्वारा लगभग 15 लाख रुपए खर्च कर गांव नसीरेवाला में गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज का निर्माण करवाया गया था और गंदे पानी की निकासी गांव से बाहर पंचायत की जमीन में करवाई गई थी।

हैरानी की बात यह है कि यह सीवरेज सिस्टम आज तक चालू न होने के चलते लोगों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। करीब 2 वर्ष पहले गांव के गंदे पानी का निकास न होने के कारण ग्राम पंचायत द्वारा नसीरेवाला से रोशनवाला के नजदीक 1 कनाल जमीन में लगभग 25 फुट गहरा तालाब बना दिया गया था।

किसान सुखविन्द्र सिंह ने बताया कि इस गंदे पानी के निकास के लिए पंचायत ने कोई ठोस प्रबंध नहीं किया है, जिस कारण नाले का गंदा पानी हमारी जमीन में जा रहा है, जिस कारण हमारी फसल को बड़ा नुक्सान हो जाता है। इस संबंधी कई बार यह मामला पंचायत के ध्यान में भी लाया गया, लेकिन फिर भी कोई ठोस प्रबंध नहीं किया गया।

क्या कहना है एस.ई.पी.ओ. का
एस.ई.पी.ओ. भूपिन्द्र सिंह ने कहा कि यह मामला हमारे विभाग के ध्यान में है। अब होने वाले पंचायती चुनाव को लेकर सारे कार्य बंद पड़े हैं तथा गांवों में चल रहा इक्का-दुक्का काम पुराने निर्धारित किए हुए हैं। नई पंचायत बनने पर प्रस्ताव अनुसार बंद पड़े सीवरेज को चालू करवाया जाएगा।

Anjna