550वां प्रकाश पर्व: कल PM मोदी करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

11/8/2019 8:16:52 PM

नई दिल्ली/चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर पर एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन करेंगे। श्री गुरू नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव वर्ष में भारतीय श्रद्धालुओं के पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए भारत और पाकिस्तान ने एक समझौते के तहत इस कॉरिडोर का निर्माण किया है। 

Image result for dera baba nanak corridor

प्रधानमंत्री भारतीय सीमा में इस कॉरिडोर का उद्घाटन कर वहां जाने वाले पहले श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे। इससे पहले मोदी सुल्तानपुर लोदी स्थित गुरूद्वारा बेर साहिब के दर्शन के लिए जाएंगे। इस जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कई अन्य गणमान्य हस्ति शामिल होंगे। भारत और पाकिस्तान ने इस गलियारे के संबंध में गत 24 अक्तूबर को हस्ताक्षर किए थे। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 22 नवम्बर 2018 को गुरू नानक देव की 550वीं जयंती को धूमधाम से मनाने के संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया था। 

Related image

सरकार ने करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए डेरा बाबा नानक से लेकर अंतररष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारा बनाया है। इस पर 120 करोड़ रूपए की लागत आई है। अंतररष्ट्रीय सीमा से आगे कॉरिडोर का निर्माण पाकिस्तान की ओर से किया गया है भारत ने अपनी सीमा में कॉरिडोर पर 15 एकड़ में एक अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल बनाया है। इस टर्मिनल पर हर रोज 5000 यात्रियों के लिए बुनियादी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।  
 


Vaneet

Related News