अमृतपाल की गिरफ्तारी के बाद बोले सी.एम. मान, ऑपरेशन बारे दी जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2023 - 03:04 PM (IST)

पंजाब डेस्क: अमृतपाल की गिरफ्तारी पर सी.एम. मान का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब में लॉ एंड आर्डर, अमन-शांति व भाईचारे को कुछ सामाजिक तत्व तोड़ने की कोशिश कर रहे थे। जैसे ही उनकी गतिविधियों की सूचना मिली तो उन्होंने एक्शन लिया। उन्होंने कहा कि अगर वह चाहते तो 18 मार्च को भी पकड़ सकते थे लेकिन वह नहीं चाहते कि कोई खून-खराबा हो।

उन्होंने कहा कि पुलिस थाना के सामने पालकी साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की सवारी को लेकर आए थे और पालकी साहिब को ढाल बनाकर थाने अंदर चले गए थे। उस दौरान उन्होंने पंजाब डी.जी.पी. को निर्देश दिए थेकि कुछ भी हो जाए श्री गुरु ग्रंथ साहिब की सवारी की मर्यादा को कामय रखना है। पानी की बौछार नहीं होने चाहिए, न ही कोई ईंट-पत्थर चलना चाहिए। चाहे इस दौरान उनके कुछ पुलिस मुलाजिम घायल हुए थे, उन्हें टांके लगे थे परंतु उन्होंने बड़े संयम के साथ उस मौके को संभाला, जिसके चलते पुलिस वालों की तारीफ भी हुई। 

सी.ए. मान ने कहा कि अमृतपाल को फरार हुए 35 दिन हो गए थे। आज अमृतपाल को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि आज जो कार्रवाई हुई उसकी जानकारी उन्हें कल रात ही मिल गई थी। वह पूरी रात सोए नहीं। पुलिस के सीनियर अधिकारियों से पल-पाल बात कर रहे थे। वह चाहते थे कि सब कुछ शांतिपूर्वक हो। उन्होंने कहा कि अगर वह चाहते तो 18 मार्च को ही जिस दिन एक्शन हुआ था उस दिन गिरफ्तार कर सकते थे लेकिन वह नहीं चाहते थे कोई खून-खराबा हो और कोई गोली चले। 

उन्होंने कहा कि पंजाब ने हर क्षेत्र में लीड किया है। चाहे कोई भी क्षेत्र क्यों न हो। सी.एम.मान ने कहा कि आप लोगों ने उन्हें जिम्मेदारी दी और आम आदमी पार्टी ने उन्हें बतौर मुख्यमंत्री जिम्मेदारी दी है। वह पंजाबियों का धन्यवाद करते हैं क्योंकि लोगों ने 35 दिन पूरी तरह से भाईचारे का बनाए रखा, लॉ एंड आर्डर की स्थिति बनाई रखी। उन्होंने कहा कि भाईचारे को तोड़ने की बहुत कोशिश की गई लेकिन कामयाबी नहीं मिली। ऐसे में देश की आजादी को कायम रखने के लिए उनके जवान सरहदों पर सीन तान कर खड़े हैं। कुछ दिन पहले ही 4 जवानों ने सरहद की रक्षा करते हुए शहीदी का जाम पीया है। 

सी.एम. मान ने कहा कि उनका फर्ज वह लोगों की जान-माल की रक्षा करें। कई बार कठोर कार्रवाई करने और एक्शन लेने पड़ते हैं। लेकिन कानून अपने ढंग से कम कर रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब की धरती उपजाऊ है जहां कोई भी बीज लगाओ लग जाता है परंतु नफरत का बीज कभी नहीं लगेगा। पंजाब हमेशा लीड करता रहेगा। सी.एम.मान ने कहा कि वह नौजवानों के हाथों में डिग्रिया, उच्च पदों पर नियुक्तियां देखना चाहते हैं। इंटरनेशनल मुकाबलों में गोल्ड और सिल्वर मैडल मिलें। पंजाब के नौजवानों की चारों ओर बल्ले-बल्ले हो। वह चाहते हैं कि पंजाब विकास, पढ़ाई, तरक्की, इंन्फ्रास्ट्रक्चर के तौर पर नंबर एक रज्य बनें। जब नंबर एक राज्य बन गया तो कोई भी देश राज्य को नंबर बन देश बनने से नहीं रोक सकता।  

उन्होंने कहा कि वह एक बार फिर से पंजाब लोगों का धन्यवाद करते हैं कि आज भी पंजाब में लॉ एंड आर्डर की स्थिति को कायम रखा। आपको यकीन दिलवाता हूं कि पंजाब इसी तरह तरक्की करेगा जैसे आप एक वर्ष से देख रहे हो। उन्होंने कहा कि अमृतपाल मामले में उनके पास हर एक अपडेट पहुंचती रही है। उनके निर्देशों अनुसार ही यह सारी कार्रवाई हुई है। उन्होंने कहा कि जो भी कानून तोड़ने की कोशिश करेगा उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, किसी को बख्शा नहीं जाएगा। पंजाब का माहौल खराब करने को किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आज कहा कि ‘‘अमृतपाल सिंह जो पंजाब और देश विरोधी ताकतों का मोहरा था, के खिलाफ कानून अपना काम कर रहा है और बेकसूरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।” सी.एम. मान ने कहा कि वह इस पूरे आप्रेशन में अधिकारियों से हर 15 मिनट बाद जानकारी लेते थे। भगवंत मान ने कहा कि जब अमृतपाल ने पावन श्री गुरू ग्रंथ साहब जी को ढाल बना कर अजनाला थाने पर हमला किया था तो उन्होंने पुलिस को हिदायत दी थी कि किसी भी सूरत में श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी न हो। जिसके चलते पुलिस ने पावन स्वरूप को लेकर जा रहे थे तो पुलिस ने उनके वाहन को पूरा सत्कार दिया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि “राज्य के नौजवानों को धर्म के नाम पर चलाई जा रही नफरत की इन फैक्टरियों का कच्चा माल नहीं बनने दिया जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

News Editor

Urmila