दीपावली व छठ पर सभी यात्रियों को मिलेगा 'Confirm Ticket'

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2020 - 09:46 AM (IST)

नई दिल्ली(ब्यूरो): दीपावली, छठ सहित अन्य त्यौहारों के मौके पर सभी यात्रियों को कंफर्म टिकट मिले, इसको लेकर भारतीय रेलवे ने कमर कस ली है। सभी यात्री सुरक्षित अपने घरों को पहुंचेंगे, इसके लिए रेलवे अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का दावा कर रही है। फिलहाल सभी रेलगाड़ियां फुल हैं और किसी भी ट्रेन में त्यौहारों के मौके पर एक भी सीट खाली नहीं है। रेलवे आरक्षित टिकटों की प्रतीक्षा सूची पर पैनी नजर रखे हुए है और जरूरत महसूस होने पर वह अविलंब क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सी.ई.ओ. विनोद कुमार यादव ने कहा कि इस समय 736 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया जा रहा है। 21 सितम्बर से 20 गाडिय़ों को क्लोन ट्रेनों के रूप में चलाया गया। इनके अलावा त्यौहार स्पैशल ट्रेनों के रूप में 436 गाडिय़ों को 20 अक्तूबर से 20 नवम्बर के बीच चलाया जाएगा। 

मुम्बई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेलवे परियोजना के बारे में यादव ने कहा कि इस परियोजना में अब तक 86 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण हो चुका है। एक माह में यह 95 प्रतिशत हो जाएगा। वापी से वड़ोदरा के बीच 237 किलोमीटर के ट्रैक के निर्माण का ठेका दिया जा चुका है। इस खंड पर चार स्टेशन वापी, बिलिमोरा, सूरत एवं भरूच होंगे। इस खंड पर इसी माह से निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

पंजाब व राजस्थान में रेल ट्रैक खाली होते ही चलेंगी ट्रेनें 
पंजाब एवं राजस्थान में किसानों एवं गुर्जरों के आंदोलन के कारण बाधित यातायात के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि रेलवे राज्य सरकारों के संपर्क में है। कानून-व्यवस्था चूंकि राज्यों का विषय है, इसलिए जैसे ही राज्य बताएंगे कि रेल ट्रैक और स्टेशन परिसर अनधिकृत लोगों से खाली करा लिए गए हैं, रेलवे अपने संरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार निरीक्षण एवं मुरम्मत कर रेल यातायात शुरू कर देगी।    

Sunita sarangal