Video में बोल रहा शख्स नहीं है Amritpal! बॉडी लैंग्वेज व आंखों को लेकर छिड़ी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 10:05 AM (IST)

चंडीगढ़: राज्य में पंजाब पुलिस द्वारा चलाए गए बड़े स्तर के गिरफ्तारी ऑप्रेशन से बच कर निकलने के तकरीबन 11 दिन बाद ‘वारिस पंजाब दे’ जत्थेबंदी प्रमुख अमृतपाल सिंह के नए वीडियो ने फिर से कौतुहल की स्थिति पैदा कर दी है। 

एक तरफ जहां इससे अमृतपाल सिंह को देखे जाने व हुलिया बदलने संबंधी विभिन्न तरह के चलाए जा रहे वीडियोज को विराम लगेगा, वहीं, पुलिस को लगातार देनी पड़ रही सफाई से भी राहत मिलेगी। इसी तरह बंदी प्रत्यक्षीकरण संबंधी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चल रहे मामले में भी पंजाब पुलिस को कानूनी राहत हासिल होगी, जबकि अमृतपाल सिंह के प्रति हमदर्दी रखने वालों को उसके सकुशल होने से तसल्ली हासिल होगी। वहीं, इस वीडियो के बावजूद भी कुछ सोशल मीडिया ग्रुपों में यह चर्चा चल रही है कि वीडियो में बोल रहा शख्स अमृतपाल नहीं है। वीडियो के दौरान अमृतपाल सिंह की बॉडी लैंग्वेज और उसके बार-बार बाईं ओर टकटकी लगाकर देखने से वीडियो किसी दबाव में आकर रिकॉर्ड किया हुआ लग रहा है। 18 मार्च की दोपहर से ही पंजाब पुलिस लगातार दावा कर रही थी कि अमृतपाल सिंह को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है, लेकिन लोगों की राय यही बन रही थी कि इतने बड़े बंदोबस्त के बावजूद कैसे संभव हो सकता है कि जिसे गिरफ्तार करने के लिए इंतजाम किया गया हो, वही बच कर निकल जाए। 

बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट द्वारा भी यही बात कही गई थी। शायद इसीलिए पंजाब पुलिस को लगातार अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए अमृतपाल के गिरफ्तार नहीं होने की बात कहनी पड़ी, हालांकि पंजाब पुलिस के अधिकारियों द्वारा कही जा रही यह बात पंजाब पुलिस की कार्यप्रणाली और कुशलता पर भी बड़ा सवाल खड़ा करती थी। लेकिन 11 दिन बाद ही सही, अमृतपाल सिंह के ताजा वीडियो ने पुलिस को काफी राहत प्रदान की है। उधर, बीते 10-11 दिन से पंजाब, खासकर सिख संगठनों में भीतर ही भीतर चल रही पंजाब पुलिस व सरकार के खिलाफ ‘कुछ करने’ की कशमकश पर भी विराम लगेगा, हालांकि वीडियो में अमृतपाल सिंह द्वारा जो सरबत खालसा का नया एजैंडा दिया गया है, वह न सिर्फ सिख संगठनों के लिए बड़ी चुनौती बन कर उभरेगा, बल्कि सरकार व पुलिस के लिए भी यह आयोजन गले की फांस बन सकता है। चर्चा है कि वीडियो में अमृतपाल सिंह द्वारा जिस तरह की बॉडी लैंग्वेज अपनाई गई है, वह वैसी नहीं है, जिस तरह से वह पहले पूरे आत्मविश्वास व जोश के साथ बात करता था। वहीं, अमृतपाल सिंह द्वारा वीडियो के दौरान कई बार अपने दाहिने (राइट हैंड) तरफ टकटकी लगाकर देखता है, जैसे कि कुछ पढ़ रहा हो। इस बात को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है कि कहीं यह दबाव डाल कर बनवाई गई वीडियो तो नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News