अमृतसर में 3 दिन का राजकीय शोक, कैप्टन ने दिए दुघर्टना के मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश

punjabkesari.in Saturday, Oct 20, 2018 - 04:42 PM (IST)

अमृतसर (रमन): पंजाब के अमृतसर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे के शिकार लोगों के लिए चलाए जा रहे राहत कार्यों का जायजा लेने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह शनिवार सुबह 10 बजे अमृतसर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने घटनास्थल का दौरा कर अस्पताल में घायलों का हालचाल पूछा। उन्होंने प्रशासन को घायलों तथा पीड़ित परिवार की हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया। वह कुछ देर के बाद वह सिविल अस्पताल से रवाना हो गए। इसके बाद उन्होंने अमनदीप सिंह अस्पताल में भी घायलों से मुलाकात की।  

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेद्र सिंह ने शनिवार को अमृतसर रेल हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश देते हुए अमृतसर में 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा कीहै।  उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पीड़तों की हर संभव सहायता करेगी। जालंधर के मंडलायुक्त के साथ-साथ, कैबिनेट मंत्रियों की 3 सदस्यीय समिति, केन्द्र सरकार तथा रेलवे प्रशासन भी दुघर्टना की जांच करेगा। 

16 घंटे बाद पहुंचने पर बोले कैप्टन, अगर हर वीआईपी मौके पर पहुंचेगा तो काम कैसे होगा

जब कैप्टन अमरिंदर सिंह से पूछा गया कि उन्होंने अमृतसर पहुंचने में 15 घंटे क्यों लगा दिए तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब यह घटना घटी तब मैं एयरपोर्ट पर था और इजरायल की आधिकारिक यात्रा पर जाने के लिए फ्लाइट का इंतजार कर रहा था। साथ ही, उन्होंने कहा कि हर वीआईपी मौके पर पहुंचेगा तो काम कैसे होगा। कैप्टन सिंह ने कहा कि जब कोई हादसा होता है, तब सारा का सारा प्रशासन उसमें लग जाता है। हम यहां जितना जल्द हो सकता था, पहुंचे हैं। पंजाब की पूरी कैबिनेट आज अमृतसर में ही है। 

 हादसे में 59 लोगों की मौत, पीड़ितों की जाएगी हर संभव मदद 
 इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कैप्टन ने घटना को लेकर दुख जताया। इस हादसे में अब तक 59 लोगों की मौत हो गई, जबकि 57 के करीब घायल हैं। उन्होंने प्रशासन को पीड़ितों की हर संभव सहायता करने के आदेश दिए हैं।   
9 शवों की नहीं हुई पहचान
कैप्टन ने कहा कि हादसे में मारे गए ज्यादातर शवों की पहचान हो चुकी है। बस अभी तक 9 की पहचान नहीं हो सकी है। उम्मीद की जा रही है कि शाम तक उनके परिजनों का पता चल जाएगा। उन्हें इस हादसे से काफी दुख है। मरने वाले में ज्यादातर कम आयु के है। अमृतसर ट्रेन हादसे के पीड़ितों को मुआवजे के लिए 3 करोड़ रुपए राज्य सरकार ने जारी किए हैं।   

अमृतसर में 3 दिन का शोक, बंद रहेंगे वहां के शिक्षण संस्थान
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में इस घटना के बाद एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था। पर अमृतसर में  3 दिन का शोक रहेगा। इस कारण यहां के शिक्षण संस्थान 3 दिन बंद रहेंगे।  

 
घटनास्थल का भी किया दौरा

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करने के बाद जोड़ा फाटक का दौरा किया, जहां गत शाम हादसा हुआ था। लोगों में आक्रोश को देखते हुए वहां सुरक्षा के काफी इंतजाम थे। जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री वहां से एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

swetha