भूमि अधिग्रहण के लिए डेरा बाबा नानक पहुंची केंद्र से टीम, जल्द होगी भारत-पाक की बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 02:25 PM (IST)

गुरदासपुरः करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पूरी तरह से मुस्तैद हो गई है। बीते सोमवार को जहां सरकार ने कॉरिडोर निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की नोटिफिकेशन जारी की थी, वहीं बुधवार को केंद्रीय भूमि अधिग्रहण प्राधिकरण की टीम डेरा बाबा नानक में 4 गांवों का जायजा लेने पहुंच गई है।

4 गावों का दौरा करेगी टीम
केंद्र से आई यह टीम डेरा बाबा नानक के आस-पास के 4 गावों का दौरा कर यह सुनिश्चित करेगी कि कॉरिडोर निर्माण के लिए कितनी भूमि कहां से अधिग्रहित की जाए। इस मामले में पंजाब सरकार भी केंद्र का पूरा सहयोग कर रही है। सरकार ने अपने 2 मंत्रियों सुखजिंद्र सिंह रंधावा और तृप्त राजिंद्र बाजवा को भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को मनाने का जिम्मा सौंपा है। केंद्र की टीम के जमीन चिन्हित करने के बाद दोनों मंत्री किसानों से बातचीत करेंगे।

26 फरवरी और 7 मार्च को हो सकती है भारत-पाक की बैठक
गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव पर कॉ़रिडोर के निर्माण का पाकिस्तान ने भारत को पहले ही फाइनल ड्राफ्ट भेज दिया है। भारत ने भी मामले में पहल करते हुए पाकिस्तान को मसले पर बातचीत करने के लिए 26 फरवरी और 7 मार्च को न्यौता दिया है। इस दौरान भारत और पाक में होने वाली वार्ता में कॉरिडोर निर्माण के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना है।

Vatika