मोदी सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लागू करने में खरा उतरा पंजाब का ये जिला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 10:30 AM (IST)

तरनतारनः पाकिस्तान सीमा से सटे तरनतारन जिले का नाम मोदी सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लागू करने में  देश के शीर्ष 10 जिलों में से एक के रूप में चयनित हुआ है। जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) हरदीप कौर ने कहा कि इसके लिए 10 जिलों में प्रत्येक को सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  8 मार्च को राजस्थान के झुनझुनू में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना(बीबीबीपी) की तीसरी वर्षगांठ समारोह में उप-कमीशनर प्रदीप कुमार सभ्रवाल का सम्मान करेंगे। झुनझुनू पुरस्कार पाने वाले जिले में से एक है। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में उप सचिव अशोक कुमार यादव ने एक पत्र लिख डीसी को यह जानकारी दी है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से लाएंगे जागरूकता 

डीपीएस खरबंदा, जो पिछले साल जुलाई तक तरनतारन जिले के डीसी बने थे,ने बताया कि जिले का लिंग अनुपात में हर 1,000 लड़कों के पीछे 840 लड़कियां थीं, जबकि देश में औसत 940 था। उन्होंने बताया कि मैं इस पर चकित था। मैंने गुरुद्वारों और मंदिरों में प्रार्थना के दौरान लोगों को जागरुक  करने के लिए लिखा था जिसके बाद ये  अनुपात अब 900 से अधिक तक पहुंच गया है।

सभ्रवाल ने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया था जो जागरूकता फैलाने की गतिविधियों पर कैलेंडर तैयार कर काम करता था। उन्होंने बताया कि गतिविधियों को सूचीबद्ध किया गया जिस अनुसार जागरूकता रैलियों, डोर-टू-डोर अभियान, सामुदायिक मीटिंग, हस्ताक्षर अभियान, लड़की के नाम पर वृक्षारोपण, महिला दिवस समारोह, लड़कियों की लोहड़ी के लिए समारोह करवाना आदि करवाए गए। इतना ही नहीं लोगों को संवेदीकरण के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया गया।


 

Sonia Goswami