पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरकंडी डैम परियोजना को मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Dec 07, 2018 - 08:33 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरकंडी डैम परियोजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
PunjabKesari
वित्त मंत्री अरुण जेतली ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस परियोजना से भारत में रावी नदी का जो पानी बहकर पाकिस्तान चला जाता है, उसे रोकने में मदद मिलेगी। पंजाब सरकार और केंद्र इस परियोजना को 2022 तक पूरी कर लेंगे, जिसके लिए 485.38 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता दी जाएगी। सिंधू नदी के जल बंटवारे के लिए 1960 में भारत और पाकिस्तान ने सिंधू जल संधि पर हस्ताक्षर किए थे।
PunjabKesari
इस संधि के तहत भारत को 3 पूर्वी नदियों-रावी, ब्यास और सतलुज के जल के उपयोग का पूर्ण अधिकार प्राप्त हुआ था। बयान में कहा गया है, ‘‘रावी नदी के जल की कुछ मात्रा वर्तमान में माधोपुर हैडवक्र्स से होकर पाकिस्तान में चली जाती है। इस परियोजना के लागू होने से पानी की बर्बादी कम करने में मदद मिलेगी।’’
PunjabKesari
इस साल सितम्बर में पंजाब और जम्मू-कश्मीर सरकार ने 2,793 करोड़ रुपए लागत वाली इस परियोजना का कार्य बहाल करने पर हस्ताक्षर किए थे। हालांकि इस परियोजना पर काम 2013 में ही शुरू हो गया था लेकिन जम्मू-कश्मीर की ओर से उठाए गए कुछ मुद्दों की वजह से काम रोक दिया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News