किसान आंदोलन के बीच 10 और 12वीं की परीक्षा को लेकर CBSE ने जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 14, 2024 - 08:53 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : वीरवार से सी.बी.एस.ई. से संबंधित 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा शुरू होने जा रही है। दिल्ली तथा आसपास के इलाकों में किसान आंदोलन के कारण पैदा हुई स्थिति के बाद सी.बी.एस.ई. ने इस संबंध में स्टूडैंटस के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। परीक्षा नियंत्रक डा. संयम भारद्वाज की तरफ से जारी एडवाइजरी में सभी स्कूलों, छात्रों तथा अभिभावकों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से पहले पहुंचने की कोशिश करें। 

पत्र में कहा गया है कि 15 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, जिसमें 39 लाख से अधिक छात्र भाग लेंगे। दिल्ली में 877 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 5,80,192 छात्र भाग लेंगे। नियंत्रक की तरफ से कहा गया है कि परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और सभी छात्रों को 10 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य होगा। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि दिल्ली में मौजूदा स्थिति के कारण यातायात जाम होने की काफी प्रबल संभावनाएं हैं, ऐसे में छात्रों को परीक्षा केंद्र में पहुंचने में देरी हो सकती है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने घरों से जल्दी निकलें ताकि बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर पहुंच सकें। 

इस पत्र में परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए मैट्रो सेवाओं के प्रयोग की भी सलाह दी गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि जो भी छात्र 10 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेंगे, केवल उन्हें ही परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद आने वाले किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी। 

Content Editor

Subhash Kapoor