जीएनडीईसी में डेटा साइंस का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित

11/21/2020 10:21:35 PM

लुधियाना (विक्की) : गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना के कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग विभाग और सबुधा फाउंडेशन, एस. ए. एस. नगर के सहयोग से, ‘डेटा साइंस और उसके अनुप्रयोग’ पर एक मास्टर क्लास की शुरुआत की गई, जिसका समापन 25 नवंबर को होगा। फाउंडेशन ने डाटा  साइंस और कारोबार विश्लेषण के लिए सेंटर आफ एक्सेलंस की शुरुआत की,जिसका नाम ‘डाटा हाइव’ रखा गया है। ये सेंटर ऑफ एक्सीलेंस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डेटा साइंस के क्षेत्रों में नई पहल और रोजगार सृजन पर ध्यान देने के साथ छात्रों को नवाचार का समर्थन करेगा। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन और मास्टर क्लास के उद्घाटन के अवसर पर कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रमुख डॉ परमिंदर सिंह, ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और जीएनडीईसी के छात्रों को सिखलाई देने में सबसे पहले 2018 से साबुद फाउंडेशन की भूमिका बारे विस्तार से बताया।
सबुद्ध फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ सुखजीत सिंह सेहरा ने भगवान का धयन्वाद करते हुए कहा कि आज इस विशेष दिन पर जीएनडीईसी  के साथ नया अध्याय जुड़ा है। डॉ.सरबजोत सिंह आनंद (सबुद्ध फाउंडेशन) ने मास्टर क्लास लेते हुए कहा कि मास्टर क्लास का मुख्य महत्व फैकल्टी मेंबर्स, उद्योग शख्सियत, को डाटा साइंस की मुख्यता सीखने के लिए मंच उपलब्ध  करवाना है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा कि प्रोग्राम मे भाग लेने वालो को डेटा साइंस के क्षेत्र के चोटी के माहिरो के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा।
जीएनडीईसी के प्रिंसीपल डॉ.सहजपाल सिंह ने सबुद्ध फाउंडेशन के मेम्बर्स का सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस को स्थापित करने मे की कोशिश का धयन्वाद किया और उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत भागीदारी डाटा साइंस के बारे में बहुत बारीकी से ज्ञान प्राप्त कर सकते है।
आज के मुख्य स्पीकर, डॉ रियाद घनी, कारनेगी, मेलन यूनिवर्सिटी, अमेरिका मे प्रोफेसर,  ने कई असल जिंदगी की उदाहरण देते हुए डाटा साइंसेज के महत्त्व के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया।


Vicky Sharma

Related News