सिद्धू के आगे फीका पड़ा 'मोदी मैजिक'

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 06:45 PM (IST)

जालंधर। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के आगे भाजपा का मोदी मैजिक फीका पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। दरअसल, पांच राज्यों में हाल ही में हुए चुनावों में सिद्धू ने 17 दिनों में करीब 82 चुनावी ताबड़तोड़ रैलियां की। कांग्रेस पार्टी में राहुल गांधी के बाद दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू स्टार प्रचारकों की लिस्ट में थे। तीन राज्यों में कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया, पर यहां आपको बताना लाजमी यह भी है कि जिन चार राज्यों में जहां-जहां नवजोत सिंह सिद्धू ने चुनावी रैलियां की वहां कांग्रेस ने जीत हासिल की। 


मोदी ने पांच रैलिया की, जहां पांचों उम्मीदवार हारे....
अगर छत्तीसगढ़ की ही बाते की जाए तो जिन एक दर्जन से ज्यादा विधानसभा क्षेत्रों में उन्होंने चुनाव प्रचार किया उनमें कांग्रेस की भारी मतों से जीत हुई। इसके विपरीत इसी राज्य के जिन पांच विधानसभा क्षेत्रों में पीएम नरेंद्र मोदी ने रैलियां की वहां भाजपा के सभी प्रत्याशी धराशायी हो गए। छत्तीसगढ़ में सिद्धू ने जांजगीर चांपा, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग शहर जैसे इलाकों में चुनाव प्रचार किया था। जांजगीर चांपा में सिद्धू ने कांग्रेस उम्मीदवार चरणदास महंत को प्रदेश का होने वाला मुख्यमंत्री भी बता दिया था। कोरबा में कांग्रेस के उम्मीदवार जय सिंह अग्रवाल को जीत मिली है। अग्रवाल को 70 हजार 119 वोट मिले हैं। वहीं बीजेपी के विकास महतो दूसरे स्थान पर रहे हैं। दुर्ग शहर में कांग्रेस के अरुण वोरा ने जीत हासिल की है। वोरा को 64 हजार 981 वोट मिले हैं। यहां भी दूसरे नंबर पर बीजेपी ही रही।

          

छत्तीसगढ़ में सिद्धू की रैलियां और जीते...      छत्तीसगढ़ में मोदी की रैलियां और हारे
शक्ति - जीत जगलपुर- हार
कोराबा- जीत बिलासपुर- हार
बिलासपुर- जीत रिहाश- हार
पतन- जीत अबिंकापुर- हार
सिहावा- जीत महासमुंड- हार
बीमेतरा- जीत  
सेजा- जीत  
आरंग- जीत  
रायपुर (नार्थ)- जीत  
रायपुर (वैस्ट)- जीत  
दुर्ग- जीत  
महेंद्रगढ़- जीत  
अंबिकापुर- जीत  
दुर्ग शहर- जीत  
अबाहनपुरा- जीत  

चुनाव प्रचार में अमित और मोदी ही रहे सिद्धू के निशाने पर...
सिद्धू ने अपनी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की आलोचना करते हुए बीजेपी को भ्रष्ट पार्टी बताया था। बता दें, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान इन तीनों ही राज्यों में कांग्रेस की वापसी हुई है। इन राज्यों में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। पांचों राज्यों में कांग्रेस का कोई भी ऐसा स्टार प्रचारक नहीं था जिसने पीएम मोदी के खिलाफ हार्ड हिटिंग हमला बोला हो। सिर्फ नवजोत सिंह सिद्धू ही एक मात्र ऐसे स्टार प्रचारक थे जिन्होंने मोदी का कथित तौर पर ऐसा पर्दाफाश किया कि आम जनता को आसानी से समझ आ गया। 

चुनाव प्रचार के बाद डॉक्टरों ने कहा था 4 दिन रहें मौन...
पांच में से तीन राज्यों में कांग्रेस की चुनावी जीत का श्रेय उनकी झोली में भी जाता है। नवजोत सिंह सिद्धू ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना के कई जिलों में प्रचार किया था। चुनाव प्रचार में जीतोड़ मेहनत करने के बाद उनका गला भी खराब हो गया था। जिसके बाद उन्हें डॉक्टरों ने चार दिन तक मौन रहने की सलाह भी दी थी।

मध्य प्रदेश में यहां हुई सिद्धू की रैलियां और जीत की हासिल

छिंदवाड़ा- जीत
चीरू- जीत
परसिया- जीत
जबलपुर (वैस्ट)- जीत
जबलपुर(नार्थ)- जीत
राजगढ़- जीत
कलपीपाल- जीत
रौह- जीत
इंदौर-1- जीत
गोहड- जीत
दोवरा- जीत
भीटनवास- जीत
बमौरी- जीत
मंगौली - जीत
सुक्खी- जीत
बंदा- जीत

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान सिद्धू पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह के खिलाफ "कैप्टन कौन" विवाद से भी घिर गए थे, जिसका छत्तीसगढ़ की जनता से कोई लेना देना नहीं था, वह चुनाव प्रचार में व्यस्त रहे, जबकि इस दौरान पंजाब कांग्रेस में भूचाल सा आ गया था। इस विवाद से उन्हें और ख्याति मिली, क्योंकि सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह सहित पूरी पंजाब कांग्रेस को इस मुद्दे पर अपने होंठ सीलने पड़े।  
 

राजस्थान में यहां सिद्धू ने की रैलियां और मिली विजय

वीयर- जीत
किशनपुरा- जीत
बेगम- जीत
आदर्श नगर - जीत
जोधपुर- जीत
हवा महल- जीत
वे-टू- जीत
बयाना- जीत
प्रतापगढ़ - जीत
सदूल शेरपुर- जीत

 

Suraj Thakur