कोरोनावायरस से निपटना कठिन तो है, लेकिन असंभव नहीं, ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने की मैपिंग

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 12:16 PM (IST)

जालंधर। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने एक शोध के जरिए यह पता लगा लिया है कि कोरोनावायरस से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System)कैसे लड़ती है। वैज्ञानिकों ने रक्त की जांच से इसकी मैपिंग कर ली है जो इस बीमारी से निपटने में कारगर साबित हो सकती है। यह शोध इंटरनैशनल जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। कोरोना की बीमारी से स्वस्थ होने के बाद महिला पर किया गया शोध यह दर्शाता है कि कोरोनावायरस से निपटना कठिन तो है, लेकिन असंभव नहीं है।

कोरोना से मुक्त हुई महिला पर शोध
ऑस्ट्रेलिया में पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी  के शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस से संक्रमित 40 वर्षीय महिला के रक्त की जांच की। यह महिला कोरोनावायरस की मरीज थी और इलाज के बाद बिलकुल स्वस्थ है। इस जांच में पाया गया कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आमतौर पर फैलने वाले फ्लू की तरह कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ती है। मेलबर्न यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी की प्रोफेसर कैथरीन केडज़िएर्सका का कहना है कि इस शोध से इस बात का पता चल जाएगा कि क्यों कुछ लोग इस बीमारी से ठीक हो जाते हैं और क्यों कुछ लोगों में सांस लेने की प्रोब्लम गंभीर हो जाती है। वैज्ञानिकों ने इस शोध से निष्कर्ष निकाला है कि थोड़ी सी सावधानी बरतकर हमारे शरीर का Immune System कोरोना से लड़ने के लिए सक्षम हो सकता है।

 

भारत में 130 मरीजों की पहचान, 14 हुए स्वस्थ  
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 168,000 लोग कोरोनावायरस की गिरफ्त में आ चके हैं। करीब 6,610 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी अब तक इससे संक्रमित होकर तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से एक दिल्ली, एक कर्नाटक और एक महाराष्ट्र से हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार 18 मार्च 2020 सुबह 10 बजे तक देश भर में कोरोनावायरस के 130 मरीजों की पहचान की जा चुकी है। इनमें महाराष्ट्र के 39 मरीजों के अलावा दिल्ली के सात, आंध्रप्रदेश के 1, हरियाणा में 16 (14 विदेशी), केरला के 25 ( 2 विदेशी), ओडिशा के 1, पंजाब के 1, राजस्थान के 4 (2 विदेशी), तमिलनाडु के 1, तेलंगाना के 5 (2 विदेशी), जम्मू कश्मीर के 3, लद्दाख के 8, उत्तर प्रदेश के 15 और उत्तराखंड के 1 व्यक्ति को कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया है। जबकि 14 मरीज ठीक हो चुके हैं।


 

Suraj Thakur