COVID-19 ने बिगाड़ा पूरे विश्व का चुनावी शैड्यूल, भारत भी स्थगित कर चुका है राज्यसभा चुनाव

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 03:52 PM (IST)

नई दिल्ली। COVID-19  ने इथियोपिया, ईरान, सर्बिया और बोलिविया में आम चुनावों से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति तक के सभी महाद्वीपों में चुनावी कार्यक्रम प्रभावित कर दिए हैं। जबकि भारत पहले ही राज्यसभा चुनाव और कुछ उपचुनावों को महामारी के कारण स्थगित कर चुका है, भारत का चुनाव आयोग लॉकडाउन चरण के लिए सभी विकल्पों और संभावनाओं की बारीकी से जांच कर रहा है। भारत उन देशों के मॉडल का अध्ययन भी कर रहा है जो अपने चुनावी शेड्यूल के अनुसार काम कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया ने अभी-अभी चुनाव कराए हैं और बुरुंडी 20 मई को चुनाव के लिए तैयार है।

जबकि दुनिया भर में स्थानीय और नगरपालिकाओं के संसदीय चुनावों से लेकर जनमत संग्रह तक सभी बड़े चुनावों को महीनों तक टाल दिया गया है या अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है। एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि अफ्रीका में दस, अमेरिका में पांच, एशियाई में छह और यूरोप में पांच, ऑस्ट्रेलिया और न्यू पापुआ गिनी के अलावा ओशिनिया में चुनाव या तो टाल दिए गए हैं या अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिए गए हैं।

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी और इलेक्टोरल असिस्टेंस का आकलन है कि कम से कम 51 देशों या क्षेत्रों में 1 मार्च से 23 अप्रैल के बीच राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रों के चुनावों को कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण स्थगित करने का निर्णय लिया गया है, जबकि 17 देशों ने राष्ट्रीय चुनाव और जनमत संग्रह स्थगित कर दिए। इसी समय, 18 देशों ने मूल रूप से योजना के अनुसार चुनाव कराने का फैसला किया है और आठ देशों ने राष्ट्रीय चुनाव या जनमत संग्रह किया है। हालांकि संसदीय चुनावों को सीरिया और श्रीलंका में भी स्थगित करना पड़ा है। इजराइल ने 2 मार्च को कोविड -19 के बीच प्रोटोकॉल के साथ विधायी चुनाव आयोजित किए। गुयाना, किरिबाती, वानुअतु, माली और दक्षिण कोरिया ने संसदीय चुनावों को अपनी अनुकूलता के साथ करवाया।

फ्रांस में स्थानीय चुनाव 15 मार्च, जर्मनी में बावरिया 16 मार्च जबकि 22 मार्च को पोलैंड में छह उपचुनाव हुए। 7 अप्रैल को अमेरिका के विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेटिक प्राथमिक चुनाव हुए। स्विट्जरलैंड में मतदान डाक मतदान के माध्यम से हुए थे, और पोलैंड में 10 मई को डाक मतदान के माध्यम से राष्ट्रपति चुनाव कराने की योजना है। न्यूजीलैंड चुनाव आयोग अपने सितंबर के आम चुनावों के लिए वैकल्पिक मतदान प्रणालियों पर विचार कर रहा है। अभी भी कुछ अन्य राष्ट्र अदालतों के माध्यम से मतदाता पंजीकरण को निलंबित करने की मांग कर रहे हैं और महामारी से निपटने के लिए फंड की कमी को देख रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News