साइबर सुरक्षा और डेटा संरक्षण’ सेमिनार में साइबर अपराध के मामले में विशेषज्ञ अरुण सोनी ने दिए विशेष टिप्स

11/21/2020 10:31:35 PM

लुधियान (विक्की) : एसएसीसीएम एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा श्री अरबिंदो कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट के साथ मिलकर आज ‘साइबर सिक्योरिटी एंड डेटा प्रोटेक्शन’ पर एक वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें 450 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, वेबिनार को अरुण सोनी, निदेशक टीसीसीएस द्वारा संबोधित किया गया, जो एक प्रमाणित एथिकल हैकर, साइबर सिक्योरिटी ट्रेनर, अंतर्राष्ट्रीय लेखक हैं, जिन्होंने कंप्यूटर शिक्षा और साइबर सुरक्षा पर 150 से अधिक किताबें लिखी हैं और वह लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स होल्डर हैं।
अरुण ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से साइबर अपराध के मामले कैसे बढ़ रहे हैं और लोगों को इस तरह की चीजों की रिपोर्टिंग के बारे में जागरूकता की कमी है कि वे कब और कैसे होते हैं। उन्होंने विभिन्न तरीकों से चर्चा की जिसमें हमारी डिजिटल पहचान को हैक किया जा सकता है और दुर्भावनापूर्ण तरीके से उपयोग किया जा सकता है।
अपने निजी मामलों को सार्वजनिक करने के संदर्भ में भेद्यता पर प्रकाश डालने के बाद, उन्होंने हमें अपनी रक्षा करने में मदद करने के लिए कई युक्तियों पर चर्चा की। बहुत ही वर्णनात्मक तरीके से, उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे पासवर्ड की रक्षा की जा सकती है, कैसे हमारे सोशल मीडिया हैंडल को सुरक्षित रखा जा सकता है, हमारे वित्तीय विवरणों की सुरक्षा कैसे की जा सकती है।
अंत में उन्होंने उन प्लेटफार्मों को जानने के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया जिनका उपयोग अपने डिजिटल डेटा और साइबर अपराध की रिपोर्ट करने के लिए किया जा सकता है। एसएसीसीएम और एसएसीसीएम एलुमनाई एसोसिएशन की ओर से प्रिंसिपल डॉ अजय शर्मा ने औपचारिक वोट ऑफ़ थैंक्स दिया और प्रतिभागियों को वेबिनार के सफल समापन के लिए बधाई दी।


Vicky Sharma

Related News