उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए सहायक सिद्ध होगा ई-दाखिल पोर्टल – मंत्री आशु

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 09:52 PM (IST)

- ज़िला स्तरीय समारोह में विभिन्न जन कल्याण स्कीम्स की शुरुआत

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के ख़ुराक, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले मंत्री भारत भूषण आशु द्वारा आज स्थानीय बचत भवन में ज़िला स्तरीय समारोह के दौरान निवासियों के लिए ई -दाखिल पोर्टल और अन्य कई कल्याण स्कीमों की शुरुआत की गई। मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इन योजनाओं की शुरुआत चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा की गई।

पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरमैन सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने, कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में, इसी समारोह में नौजवानों के लिए 2500 स्पोर्टस किट्स के वितरण की शुरुआत की।

इस अवसर पर विधायक सुरिंदर डावर और संजय तलवाड़, मेयर बलकार सिंह संधू, चेयरमैन स.अमरजीत सिंह टिक्का, ज़िला कांग्रेस कमेटी लुधियाना (शहरी) के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा, पार्षद में सन्नी भल्ला और हरकरन सिंह वैद, डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, नगर निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सबरवाल, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर(विकास) संदीप कुमार, जॉइंट कमिश्नर स्वाति टिवाना, वाइस चेयरमैन विक्रम कंबोज, नितिन टंडन, एस.बी. पांधी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मंत्री आशु ने बताया कि नया ई -दाखिल पोर्टल उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने पोर्टल की शुरुआत करते कहा कि यह उपभोक्ताओं को व्यापारियों के हाथों से शोषित होने से बचाने के लिए एक प्रभावशाली विधि उपलब्ध करवाएगा और उपभोक्ताओं को उपभोक्ता अदालत में पहुँच करने के लिए भी मदद करेगा। नए उपभोक्ता सुरक्षा एक्ट 2019 के अंतर्गत उपभोक्ताओं की शिकायतें को ई -फाइलिंग के योग्य बनाने के लिए बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इससे, निर्माता को अब नए उपभोक्ता सुरक्षा एक्ट, 2019 के अंतर्गत बेचने वाले के साथ ख़राब चीज़ों के लिए भी ज़िम्मेदार ठहराया जाएगा।

 

5 यूथ क्लबों को मिली स्पोर्टस किट्स

सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने बताया कि 2500 स्पोर्टस किट्स, विशेष तौर पर लुधियाना इंडस्ट्री के भाईचारे की भागीदारी के द्वारा राज्य में स्वास्थ जागरूकता और खेल संस्कृति को प्रोत्साहित करने में सहायक होंगी। उन्होंने कहा कि यह नौजवानों को बड़े स्तर पर खेल को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करेंगी। उन उम्मीद जताई कि पंजाब यूथ डिवेलपमेंट बोर्ड की पहल से नौजवानों, ख़ास कर ग्रामीण क्षेत्र के नौजवानों में खेल प्रति उत्साह पैदा करने में मदद मिलेगी क्योंकि उनके पास खेल के क्षेत्र में उन्नत होने के लिए बहुत कम स्रोत हैं। इस अवसर पर ज़िले के 5 यूथ क्लबों को मिली स्पोर्टस किट्स भी प्रदान की गई।

 

1 लाख झुग्गी झोंपड़ी वालों को मिलेंगे मालिकाना अधिकार

भारत भूषण आशु ने मुख्य मंत्री झुग्गी -झोंपड़ी विकास प्रोग्राम'बसेरा'की शुरुआत करने के लिए मुख्य मंत्री का धन्यवाद किया, जिस के अंतर्गत राज के तक़रीबन 1 लाख झुग्गी झोंपड़ियों के निवासियों को मालिकाना अधिकार दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नगर निगम लुधियाना द्वारा 'द पंजाब स्लम डवैलरज़ (प्रोपराईटर राइट्स) एक्ट 2020 के अंतर्गत 13 स्लम बस्तियों की पहचान की है, जो कि सरकारी ज़मीन पर क़ाबिज़ हैं।

इस पहल को शहरी विकास और राज्य सरकार की योजना बंदी के लिए एक मील पत्थर बताते मंत्री आशु ने कहा कि मुख्य मंत्री अपने राजनैतिक जीवन के पिछले 52 वर्षों से इस सपने को पाल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय विभाग स्वच्छ जीवन ज़ीना के लिए झुग्गी झोंपड़ी वालों को पीने योग्य पानी, स्ट्रीट लाइटिंग और सड़कों सहित बुनियादी नागरिक सुविधाएँ प्रदान करेगा। उन्होंने मुख्य मंत्री का धन्यवाद किया जिन द्वारा हाई स्कूल और कॉलेजों की सभी छात्राओं के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों, ख़ास कर राज्य भर की झुग्गियों में रहने वाली लड़कियों को नि:शुल्क सेनेटरी पैड देने का ऐलान किया।

 

बिजली बिल का डाटा मिलेगा लाइव

75.64 करोड़ की लागत वाले 3-फेस स्मार्ट मीटरिंग प्राजेक्ट की शुरूआत के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि उपभोक्ता -अनुकूल योजना डेटा को आटोमैटिक अपलोड करने से मैनुअल रीडिंग में मानवीय ग़लती को कम करने में सहायक होगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनवरी 2021 से लेकर दिसंबर 2021 तक, पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा राज्य में कुल 96,000 मीटर लगाए जाएंगे जिस से मीटरों की रीडिंग से छेड़ -छाड़ के अलावा बिजली की चोरी भी कम होगी।

यह मीटर उपभोक्ताओं को बिजली की उपभोग को बरक़रार रखने और नियमित करने के अलावा, तुरंत तत्काल /लाइव डेटा के साथ साथ आखिरी बिल डेटा को पी.एस.पी.सी.एल. उपभोक्ता एप के द्वारा देख सकेंगे। उनके पास प्रीपेड या पोस्टपेड के लिए मीटर बदलने का विकल्प भी होगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को अब ग़लत मीटर रीडिंग की शिकायत दर्ज करवाने के लिए डी.आई.एस.सी.ओ.एम कार्यालयों में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

इन कल्याण स्कीमों को नए वर्ष के तोहफ़े के तौर पर अपने पिता महाराजा यादविंदर सिंह के जन्मदिन अवसर पर शुरू करने के लिए आशु ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया।

Vicky Sharma