अमरीका की जेल में बंद पंजाबियों संबंधी हरसिमरत ने सुषमा से मांगी मदद

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 12:06 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्रीय फूड प्रोसैसिंग मंत्री हरसिमरत बादल ने केंद्रीय विदेश मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज को अपील की है कि वह अमरीका की ओरेगॉन जेल में कैद पंजाबियों की शिनाख्त के मुद्दे को उठाएं व अपने अमरीकी समकक्ष से बातचीत कर उनको कूटनीति व कानूनी सहायता उपलब्ध करवाएं। 

 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार ओरेगॉन जेल में 52 भारतीय कैद किए गए हैं परंतु उनकी शिनाख्त संबंधी कोई सुराग नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भी ओरेगॉन में कैद पंजाबियों की शिनाख्त नहीं कर पाई है क्योंकि इसके द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित करने व पीड़ित परिवारों से संपर्क करने का कोई प्रयास नहीं किया गया है।  उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सुषमा स्वराज ओरेगॉन में पंजाबियों संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए भारतीय दूतावास को कह सकती हैं।
 

हरसिमरत ने कहा कि अमरीका से आ रही खबरों ने यह संकेत दिया है कि इन कैदियों को वकीलों की सुविधा नहीं दी जा रही है। उन्होंने विदेश मंत्री को निवेदन किया है कि वह इस संबंध में अपने अमरीकी समकक्ष से बात करें व अमरीकी अधिकारियों से निवेदन करे कि वह अपील करने का मौका दिए गए किसी भी कैदी को डिपोर्ट न करे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ओरेगोन से मिली रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि भारतीय कैदियों को अमानवीय हालतों में रखा जा रहा है।

Vatika