सितंबर में पंजाब में Corona से होंगी 2000 मौतें, सवा लाख लोग हो सकते है संक्रमित - कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 02:40 PM (IST)

पंजाब/चंडीगढ़: पंजाब में बढ़ता कोरोना महामारी का ग्राफ प्रशासन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। हर दिन सैंकड़ों की गिनती में नए संक्रमित मामले सामने आ रहे है। इसी के साथ-साथ कोरोना वायरस की चपेट में आने से मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। पंजाब में अब हर जिले में वायरस का कहर साफ़ दिखाई दे रहा है। बीते कुछ दिन पहले सोनिया गांधी से बैठक के समय भी अध्यक्ष ने कैप्टन को मौतों के बढ़ते आंकड़ों पर चिंता व्यक्त की थी। 

इस पर अब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी अपना अनुमान जाहिर किया है। एक टीवी इंटरव्यू के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर हालात ऐसे ही रहे तो पंजाब में इस माह के अंत तक कोरोना वायरस के कारण 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। इसके अलावा इस दौरान राज्य में करीब सवा लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके होंगे। 

इससे पहले भी मुख्यमंत्री के द्वारा पंजाब में कोरानावायरस से निपटने के लिए सितंबर माह तक का खाका अपने दिमाग में तैयार रखा हुआ था। उन्होंने पहले भी कहा था कि  चंडीगढ़ PGIMER के डिपार्मेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन की रिसर्च का हवाला देते हुए कहा था कि वायरस सितंबर के मध्य में भयानक रूप ले सकता है और भारत की 58 फीसदी और पंजाब और अन्य राज्यों की 87 फीसदी आबादी पर असर डाल सकता है। 

गौरतलब है कि पंजाब में कोरोना वायरस के हर दिन 1000 का आंकड़ा पार रहे है। बीते दिन भी पंजाब में 1541 संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं दूसरी और पंजाब में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु दर 2.7 फीसदी है, जो पड़ोसी राज्यों की तुलना में कहीं ज्यादा है। देशभर में कोरोना संक्रमितों की मौतों के मामले में पंजाब महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और पश्चिमी बंगाल के बाद 9वें नंबर पर है। दिल्ली को छोड़ दें तो सभी राज्य पंजाब से बड़े हैं। पंजाब में पहली सितंबर तक 1552 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 

Tania pathak