ओंटारियो में जन्माष्टमी मौके पर इस्कान मिल्टन कौंसिल ने पहले हिन्दू मंदिर का किया उदघाटन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2022 - 11:29 PM (IST)

कनाडा : कनाडा में मिल्टन शहर में जन्माष्टमी के अवसर पर इस्कान मिल्टन कौंसिल की तरफ से पहले हिन्दू मंदिर का उद्घाटन किया गया। इस शुभ अवसर पर बड़ी संख्या में कृष्ण भक्तों ने हिस्सा लिया। साथ ही शहर के बड़ी संख्या में लोग हाजिरी लगाने पहुंचे। इस्कान मिल्टन द्वारा मंदिर का रस्मी उदघाटन कौंसल जनरल द्वारा किया गया। भारत के अपूर्वा श्रीवास्तव, मिल्टन की कार्यकारी मेयर क्रिस्टीना टेसर डेरकसन, मिल्टन के एम.पी.पी. परम गिल, इसकान मिल्टन के प्रतिनिधि भी इस मौके पर आशीर्वाद लेने पहुंचे। 

इस्कॉन को हरे कृष्ण आंदोलन के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 500 से अधिक प्रमुख केंद्र शामिल हैं। इस अवसर पर भारतीय संस्कृति को दर्शाने वाले समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें कृष्ण भक्तों ने भजन गाकर आनंद लिया। मंदिरों, ग्रामीण समुदायों और जीवन के लिए भोजन सहित विभिन्न सामुदायिक परियोजनाएं दुनिया भर के कई देशों के लाखों सदस्यों द्वारा चलाई जाती हैं। हालांकि इस्कॉन 1966 में अपनी स्थापना के बाद से विश्व स्तर पर लगभग 50 वर्षों से है, लेकिन इसका व्यापक रूप से विस्तार हुआ है।


 
इस्कॉन के संस्थापक ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद ने भारत की वैष्णव आध्यात्मिक संस्कृति को उचित तरीके से प्रस्तुत करने में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए विद्वानों और धार्मिक नेताओं की प्रशंसा की है। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं, जो 50 से अधिक भाषाओं में प्रकाशित हुई हैं और दुनिया भर में वितरित की गई हैं। हरे कृष्ण आंदोलन के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपाद ने 1966 में 'संडे लव फेस्टिवल' की शुरूआत की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News