दीनानगर जैसा आतंकी हमला दोहराने की ताक में जैश-ए-मोहम्मद

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 06:11 PM (IST)

जालंधर/गुरदासपुर(बहल, सोमनाथ): खुफिया एजैंसियों को सूचना मिली है कि  जैश-ए-मोहम्मद दीनानगर आतंकी हमला दोहराने की ताक में है। यह भी सूचना मिली है कि स्लीपिंग सैल के माध्यम से आई.एस.आई. ने सीमावर्ती इलाकों की सरकारी बिल्डिंगों और पुलिस थानों की रैकी करवाई है। एहतियात के तौर पर गुरदासपुर और पठानकोट के साथ लगते सीमावर्ती थानों पर चौकसी बढ़ा दी गई है।


खुफिया एजैंसियों को ऐसे इनपुट मिल रहे हैं कि आई.एस.आई. ने जैश-ए-मोहम्मद को खास तौर पर सीमा से सटी सेना और पुलिस से संबंधित इमारतों को निशाना बनाने का टारगेट दिया है। इससे पहले जैश-ए-मोहम्मद 27 जुलाई 2015 को दीनानगर में ऐसे ही एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे चुका है, जिस दौरान आतंकियों से लोहा लेते हुए पंजाब पुलिस के एस.पी. बलजीत सिंह और होमगार्ड के 3 जवान शहीद हो गए थे तथा 7 नागरिक भी इस हमले का शिकार हो गए थे। इसके बाद ऐसी ही आतंकी घटना की पुनरावृत्ति आतंकियों के 1 जनवरी 2016 की रात पठानकोट एयरबेस पर हमले से हो चुकी है।सूत्रों का कहना है कि ऐसे इनपुट आने के बाद सीमा से सटी सेना और पुलिस की इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केन्द्र और रा’य की खुफिया एजैंसियां इसको लेकर काफी सतर्क हैं। 


जैश के आतंकी इब्राहिम की तलाश 
जैश-ए-मोहम्मद का कुख्यात आतंकी इब्राहिम बीते दिनों जम्मू-कश्मीर के साथ सीमा से पी.ओ.के. से घुसपैठ कर गया था। इसका काम बड़े आतंकी हमले के लिए मॉड्यूल तैयार करना है। खुफिया एजैंसियों को सूचना मिली है कि इब्राहिम सड़क के रास्ते दिल्ली तक पहुंच गया था वहां उसने आई.एस.आई. के स्लीपिंग सैलों के माध्यम से एक बड़ा मॉड्यूल तैयार किया है। इसमें खालिस्तानी आतंकी रणजीत सिंह नीटा ने इसकी मदद की है। सूचना यह भी मिली है कि इब्राहिम सड़क के रास्ते या रेलगाड़ी से वापस जम्मू-कश्मीर जा सकता है। इसके चलते खुफिया एजैंसियां तेजी के साथ इब्राहिम की तलाश कर रही हैं। 


थानों की पोस्टों पर बढ़ाए जा रहे संतरी
खुफिया एजैंसियों से इनपुट मिलने के बाद सीमावर्ती थानों की पोस्टों पर संतरियों की संख्या बढ़ाई जा रही है तथा इन पोस्टों को बुलेट प्रूफ बनाया जा रहा है। इससे पहले सीमावर्ती थानों को सुरक्षा के लिहाज से बुलेट प्रूफ गाडिय़ां भी उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। 

Vatika